Type to search

10वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी

देश

10वें दिन भी किसानों का आंदोलन जारी

Share
farmers

देश में इन दिनों नए कृषि कानूनों को लेकर किसान द्वारा विरोध प्रदर्शन हो रहे है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली, हरियाणा और यूपी बॉर्डर पर विराट प्रदर्शन देखा जा रहा है। किसानों की भीड़ को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को पानी के बौछार के साथ-साथ आंसू गैस के भी गोले छोड़ने पर रहे है। फिर भी किसान अपने आंदोलन से पीछे नहीं हटे है।

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन का 10वां दिन है। किसानों की आज सरकार के साथ पांचवें दौर की बैठक है। 3 दिसंबर को बातचीत बेनतीजा रही थी। किसानों ने आठ दिसंबर को ‘भारत बंद’ का एलान किया है और चेतावनी दी कि अगर सरकार उनकी मांगें नहीं मानती है तो वे राष्ट्रीय राजधानी की तरफ जाने वाली और सड़कों को बंद कर देंगे।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के पंजाब संयुक्त सचिव ने कहा कि आज की बैठक में समाधान निकलने की संभावना है लेकिन जैसे सरकार ने कमियों के साथ बिलों को पारित किया उससे उनकी नीतियों पर आज भी हमें शक है। वो शायद कोई फॉर्मूला निकालें, लेकिन फॉर्मूले से बात नहीं बनेगी। इन कानूनों को रद्द किया जाए।

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) ने कहा कि वह दिल्ली पुलिस से अनुमति मांगेगी कि किसानों को अपने ट्रैक्टरों पर महानगर में घूमने की अनुमति दी जाए ताकि वे लाल किले और राष्ट्रपति भवन जैसे लोकप्रिय स्थानों का दौरा कर सकें। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने किसान आंदोलन के दौरान अलग-अलग कारणों से अपनी जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *