Type to search

FIFA World Cup Final : सांसें रोक देने वाले फाइनल में मेसी मैजिक ने अर्जेंटीना को बनाया चैम्पियन

खेल

FIFA World Cup Final : सांसें रोक देने वाले फाइनल में मेसी मैजिक ने अर्जेंटीना को बनाया चैम्पियन

Share
Messi

अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल मैच में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हराकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली. करीब एक महीने तक चले फीफा वर्ल्ड कप का यह फाइनल अबतक का सबसे रोमांचक फाइनल माना जा रहा है. जहां आखिरी पल तक विजेता कौन होगा यह तय ही होता नहीं दिख रहा था, लेकिन जब पेनल्टी शूटआउट में मुकाबला पहुंचा तो अर्जेंटीना ने बाजी मार ली और लियोनेल मेसी ने अपना सपना पूरा कर लिया.

लियोनेल मेसी पहले ही ऐलान कर चुके थे कि यह उनका आखिरी वर्ल्ड कप है और फाइनल शायद अर्जेंटीना के लिए उनका आखिरी मैच भी होगा. ऐसे में इससे बढ़िया पल क्या होगा कि लियोनेल मेसी वर्ल्ड कप के आखिरी मैच में फाइनल खेले और अपनी टीम को चैम्पियन बना दिया. अर्जेंटीना और फ्रांस दो-दो बार वर्ल्ड कप जीत चुकी थीं और अपनी तीसरी ट्रॉफी पर दोनों की निगाहें थीं. फाइनल का पहला हाफ पूरी तरह से अर्जेंटीना के पक्ष में रहा, जहां फ्रांस बैकफुट पर नज़र आया.

पहले हाफ में ही अर्जेंटीना ने 2 गोल दागे थे, जिसमें से पहला गोल कप्तान लियोनेल मेसी ने दागा जो कि 23वें मिनट में आया था. इसके बाद 36वें मिनेट में डी. मारिया ने अर्जेंटीना के लिए दूसरा गोल दागा. पहले हाफ में अर्जेंटीना ने 2-0 से बढ़त बना ली थी. दूसरा हाफ आया तो फ्रांस ने कुछ दम दिखाया और असली जादू बिखेरा किलियन एम्बाप्पे ने, जिन्होंने 90 सेकंड के अंतर पर ही दो गोल दाग दिए और अपनी टीम को मैच में बराबरी पर पहुंचाया. एम्बाप्पे ने 80वें और 81वें मिनट में गोल दागा.

90 मिनट और एक्स्ट्रा के 7 मिनट खत्म हुए तो स्कोर 2-2 की बराबरी पर छूटा. ऐसे में 15-15 मिनट का एक्स्ट्रा टाइम दिया गया. यहां अर्जेंटीना के लिए लियोनेल मेसी ने 108वें मिनट में और किलियन एम्बाप्पे ने 118वें मिनट में फ्रांस के लिए गोल दागा. यानी एक्स्ट्रा टाइम में भी 3-3 पर मैच बराबरी पर रहा और फिर पेनल्टी शूटआउट में मैच गया.

पेनल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हराया:
फ्रांस ने पहला गोल दागा
अर्जेंटीना ने भी अपना पहला गोल दागा

फ्रांस अपना दूसरा गोल चूका
अर्जेंटीना ने अपना दूसरा गोल दागा

फ्रांस अपना तीसरा गोल भी चूका
अर्जेंटीना ने तीसरा गोल दागा

फ्रांस की टीम ने चौथा गोल दागा
अर्जेंटीनाई टीम अपना चौथा गोल दागकर चैम्पियन बनी

FIFA World Cup Final: Messi magic makes Argentina champion in breath-taking final

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *