Type to search

FIFA World Cup : चार बार की चैम्पियन जर्मनी वर्ल्ड कप से बाहर, स्पेन-जापान प्री-क्वार्टर फाइनल में

खेल

FIFA World Cup : चार बार की चैम्पियन जर्मनी वर्ल्ड कप से बाहर, स्पेन-जापान प्री-क्वार्टर फाइनल में

Share
Germany

चार बार की चैम्पियन जर्मनी फीफा वर्ल्ड कप 2022 से बाहर हो गई है. गुरुवार (2 नवंबर) की देर रात खेले गए ग्रुप-ई के अपने अंतिम मुकाबले में जर्मनी ने कोस्टा रिका को 4-2 से मात दी, लेकिन गोल अंतर के आधार पर वह स्पेनिश टीम से पीछे रह गई. स्पेन-जर्मनी के एक समान 4 अंक थे. देखा जाए तो तीन मैचों को मिलाकर स्पेन ने नौ गोल किए, जबकि उसके खिलाफ महज 3 गोल हुए.

दूसरी ओर जर्मनी ने 6 गोल किए और 5 मौके पर उसने गोल खाए. ऐसे में स्पेन का गोल अंतराल काफी बेहतर था. ग्रुप-ई से जापान और स्पेन ने प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. देखा जाए तो जर्मंनी लगातार दूसरी बार ग्रुप-स्टेज से ही बाहर हुआ है. जर्मनी को अगले दौर में पहुंचने के लिए कोस्टा रिका के खिलाफ जीत के साथ ही स्पेन-जापान मैच के रिजल्ट पर सारी उम्मीदें टिकी थीं. यदि स्पेन की टीम जापान को हरा देती तो जर्मनी अगले दौर में पहुंच जाती, लेकिन जापानी टीम ने उलटफेर करते हुए स्पेन को 2-1 से पराजित कर अगले दौर में जगह बना ली. जापान ने तो छह अंकों के साथ ग्रुप में टॉप पॉजिशन भी हासिल कर लिया.

मुकाबले में स्पेन अल्वारो मोराटा के गोल से 1-0 से आगे था, लेकिन रित्सु डोन (48वां मिनट) के गोल से जापान ने 1-1 से बराबरी कर ली. फिर तनाका ने 51वें मिनट में गोल कर जापान को 2-1 से बढ़त दिला दी. स्पेनिश टीम इसके बाद कोई गोल नहीं कर पाई और जापानी टीम ने मुकाबला जीत अगले राउंड में एंट्री मार ली. जर्मनी ने 10वें मिनट में ही सर्ज ग्नब्री के हेडर से बढ़त बना ली थी. हालांकि इसके बाद जर्मनी टीम पहले हाफ में कोई गोल नहीं कर पाई और स्कोर 1-0 से उसके पक्ष में था. दूससे हाफ में कोस्टा रिका ने स्कोर को बराबर कर दिया जब मैच के 58वें मिनट येल्तसिन तेजेदा ने रिबाउंड पर बेहतरीन गोल दागा.

70वें मिनट में जर्मन गोलकीपर मैनुएल नेउर के आत्मघाती गोल से कोस्टारिका 2-1 से आगे हो गया था. 2-1 से पिछड़ने के बाद भी जर्मनी के हौसले पस्त नहीं हुए. नतीजतन काई हैवर्ट्ज ने 73वें और 85वें मिनट में दो गोल करके जर्मनी को 3-2 से आगे कर दिया. बाद में निकलास फुलक्रग भी गोल दागने में कामयाब रहे जिससे स्कोर 4-2 हो गया. हालांकि जर्मनी के लिए यह जीत भी काफी नहीं रही.

कुल मिलाकर इस विश्व कप के प्री-क्वार्टर फाइनल में अबतक 13 टीमें क्वालिफाई कर चुकी हैं. इन टीमों में फ्रांस, ब्राजील, पुर्तगाल, नीदरलैंड, सेनेगल, यूएसए, इंग्लैंड, अर्जेंटीना, मेक्सिको, क्रोएशिया, मोरक्को, स्पेन और जापान शामिल हैं. इन 13 टीमों में से सिर्फ पुर्तगाल का अभी तक तय नहीं हो पाया है कि उसका सामना किस देश से होगा, बाकी टीमों के प्री-क्वार्टर फाइनल मैच तय हो चुके हैं.

प्री-क्वार्टफाइनल मुकाबलों का शेड्यूल
3 दिसंबर नीदरलैंड बनाम यूएसए, खलीफा इंटरनेशनल स्टेडियम
4 दिसंबर अर्जेंटीना बनाम ऑस्ट्रेलिया, अहमद बिन अली स्टेडियम
4 दिसंबर फ्रांस बनाम पोलैंड, अल थुमामा स्टेडियम
5 दिसंबर इंग्लैंड बनाम सेनेगल, अल बायेत स्टेडियम
5 दिसंबर जापान बनाम क्रोएशिया, अल जनाब स्टेडियम
6 दिसंबर , TBD बनाम TBD, स्टेडियम 974
6 दिसंबर मोरक्को बनाम स्पेन, एजुकेशन सिटी स्टेडियम
7 दिसंबर TBD बनाम TBD, लुसैल स्टेडियम

FIFA World Cup: Four-time champion Germany out of World Cup, Spain-Japan in pre-quarterfinals

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *