Type to search

LAC पर 45 साल बाद फायरिंग, विवाद बढ़ा

देश

LAC पर 45 साल बाद फायरिंग, विवाद बढ़ा

Share
Firing

पिछले साढ़े तीन महीनों से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी गतिरोध के बीच सोमवार को दोनों देशों के सैनिकों के बीच फायरिंग (Firing) की खबरें आ रही हैं। चीनी सेना (Chinese army) ने दावा किया है कि पैंगॉन्ग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना (Indian Army) ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की है। हालांकि, भारतीय सेना या भारत सरकार की ओर से चीन के दावे पर अभी कोई बयान नहीं आया है। चीनी सेना की ओ से जारी बयान में उसके सैनिकों के हताहत होने का जिक्र नहीं है।

इस बीच सीमा पर विवाद और बढ़ गया है। एएनआई के मुताबिक LAC पर भारत और चीन के सैनिकों में गोलीबारी की घटना हुई है। 45 साल बाद एलएसी पर भारत-चीन सैनिकों के बीच फायरिंग की स्थिति बनी है। वैसे, यह पहला मौका है जब चीन ने दावा किया है कि भारतीय सेना ने फायरिंग की है। अगर चीन का दावा सच है तो 1975 के बाद पहली बार दोनों देशों की सेना के बीच एलएसी पर फायरिंग हुई है।

पूर्वी लद्दाख के एलएसी( LAC) पर भारत और चीन के सौनिकों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच सैन्य तथा कूटनीतिक स्तर पर बातचीत जारी है। हालांकि हालात में कोई सुधार नहीं आया है।

क्या हुआ बीती रात को –
लद्दाख सीमा पर लगातार तनाव की स्थिति बनी हुई है। काला टॉप और हेल्मेट टॉप समेत पैंगोंग इलाके के कई हिस्सों में भारतीय सेना का कब्जा है, जो रणनीतिक तौर पर काफी अहम है। यही कारण है कि चीन की सेना बौखला गई है। इसी बौखलाहट में चीनी सेना सोमवार की रात को बॉर्डर पर आगे बढ़ने लगी। इसी दौरान भारतीय सेना की ओर से वार्निंग शॉट (चेतावनी के लिए हवा में फायरिंग) दागे गए, जिसके बाद चीनी सेना के जवान पीछे हट गए।

यहां चीनी सेना की ओर से भी गोलीबारी की गई, जिसका फिर भारतीय सेना ने जवाब दिया। हालांकि, कुछ देर की फायरिंग के बाद हालात काबू में हैं।
हाल ही दिनों में देखें तो इससे पहले 31 अगस्त की रात को भी फायरिंग की बात सामने आई थी। तब चीनी सेना ने पैंगोंग इलाके के पास से भारतीय सेना को हटाने के लिए फायरिंग की थी, हालांकि वो किसी तरह की आक्रामक फायरिंग नहीं थी।

चीन की ओर से बयान आया सामने –
बीती रात को हुई इस घटना पर चीन ने एक बार फिर भारत पर ही आरोप लगा दिया है। चीनी सेना की ओर से बयान में कहा गया कि भारतीय सेना ने अवैध तरीके से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल को पार किया गया। इसी दौरान भारत ने चीनी सैनिकों पर वार्निंग शॉट फायर किया, ऐसे में चीनी सेना को इसका जवाब देना पड़ा।

हाई अलर्ट पर भारतीय जवान –
वहीं भारतीय सेना के सूत्रों ने फायरिंग की पुष्टि करते हुए कहा है कि भारतीय सैनिकों की ओर से वार्निंग शॉट्स फायर किए गए थे। सेना ने कहा कि भारतीय सेना लगातार हाई अलर्ट पर है। चीनी सैनिकों की ओर से काला टॉप और हेल्मेट टॉप पर नियंत्रण हासिल करने के लिए कोशिश की जा रही है। सेना उसका मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं। सीमा पर हुई फायरिंग के बाद सरकारी सूत्रों ने दावा किया है कि अब स्थिति नियंत्रण में है।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *