Type to search

बिहार से उड़ानें होंगी सस्ती, सरकार ने विमान ईंधन पर घटाया वैट

देश

बिहार से उड़ानें होंगी सस्ती, सरकार ने विमान ईंधन पर घटाया वैट

Share
flight

बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में गया हवाईअड्डे पर एविएशन टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) पर वैट को 29 फीसदी से घटाकर 4 फीसदी करने के फैसले पर मुहर लगा दी गई है. यानी अब गया हवाई अड्डे पर एटीएफ की बिक्री पर केवल 4 फीसदी का वैट लगेगा. इससे विमान ईंधन की कीमत में गिरावट आएगी और साथ ही विमानों के किराए में भी कटौती देखने को मिल सकती है.

सरकार द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि एटीएफ पर वैट की दरों को घटाए जाने से न केवल विमानों की आवाजाही बढ़ेगी बल्कि ईंधन की खपत में भी इजाफा देखने को मिलेगा. बिहार कैबिनेट की बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है .साल 2021 में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 22 राज्यों, जिनमें बिहार भी शामिल था, से एटीएफ पर वैट घटान की मांग की थी. इसके बाद कई राज्यों ने वैट को कम भी किया था. इसी साल 4 जनवरी को उत्तर प्रदेश सरकार ने एटीएफ पर वैट को 21 फीसदी से घटाकर 1 फीसदी कर दिया था.

सिंधिया ने राज्यों से अनुरोध किया था कि वे इसे 20-30 फीसदी से घटाकर 1-4 फीसदी पर लेकर आएं. गौरतलब है कि केवल बिहार में ही अधिक नहीं था बल्कि गुजरात में 30 फीसदी तमिलनाडु में बिहार की ही तरह 29 फीसदी, कर्नाटक मे 28 फीसदी और करीब 12 राज्यों में तब ये 20 फीसदी से अधिक था. हालांकि, उसके बाद कई राज्यों में इसमें कटौती कर दी थी.

Flights from Bihar will be cheaper, government reduced VAT on aircraft fuel

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *