Type to search

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव फिर पड़ सकते हैं मुश्किलों में, रांची स्पेशल कोर्ट आज सुनवाई

जरुर पढ़ें देश राजनीति

चारा घोटाला : लालू प्रसाद यादव फिर पड़ सकते हैं मुश्किलों में, रांची स्पेशल कोर्ट आज सुनवाई

Share

देश के चर्चित चारा घोटाले के डोरंडा ट्रेजरी मामले पर मंगलवार को फैसला आएगा. इस घोटाले में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सहित कुल 99 लोगों आरोपी हैं. इस मामले में रांची स्थित सीबीआई की स्पेशल कोर्ट अपना फैसला सुनायेगी. आज कोर्ट में लालू प्रसाद यादव सहित सभी 99 आरोपी निजी तौर पर उपस्थित रहेंगे.

इस मामले में की सुनवाई के लिए लालू 24 घंटे पहले ही रांची पहुंच गए थे. वो रांची के स्टेट गेस्ट हाउस में ठहरे हुए हैं. बता दें कि झारखंड में चारा घोटाले के कुल पांच मुकदमों में लालू प्रसाद यादव अभियुक्त बनाये गये थे. चार मुकदमों में पहले ही फैसला आ चुका है और इन सभी मामलों में अदालत ने उन्हें दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी. मामले में लालू प्रसाद यादव के वकील प्रभात कुमार ने बताया कि चारा घोटाला के चार मामलों में पहले ही लालू प्रसाद यादव समेत अन्य लोगों को सजा सुना दी गई है. पांचों मामलों में एक ही गवाह और डॉक्यूमेंट्स हैं और उसी के आधार पर चार मामलों में अलग-अलग पीरियड की सजा सुनाई गई है. ऐसे में डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में भी उन्हीं गवाह और डॉक्यूमेंट्स पर फैसला होना है. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि फैसला क्या हो सकता है.

इस मामले के अन्य प्रमुख अभियुक्तों में पूर्व सांसद जगदीश शर्मा, डॉ आर.के. राणा, बिहार के तत्कालीन पशुपालन सचिव बेक जूलियस और पशुपालन विभाग के सहायक निदेशक के.एम. प्रसाद शामिल हैं. इस मुकदमे की सुनवाई के दौरान सीबीआई की स्पेशल कोर्ट में अभियोजन की ओर से कुल 575 लोगों की गवाही कराई गई, जबकि बचाव पक्ष की तरफ से 25 गवाह पेश किये गये हैं. इसके पहले चारा घोटाले के चार मामलों में लालू प्रसाद यादव को कुल मिलाकर साढ़े 27 साल की सजा हुई, जबकि एक करोड़ रुपए का जुमार्ना भी उन्हें भरना पड़ा.

इन मामलों में सजा होने के चलते राजद सुप्रीमो को आधा दर्जन से भी ज्यादा बार जेल जाना पड़ा है. इन सभी मामलों में उन्हें हाईकोर्ट से जमानत मिली है. चारा घोटाले का सबसे पहला मुकदमा चाईबासा के तत्कालीन उपायुक्त अमित खरे के आदेश पर दर्ज हुआ था. चाईबासा में कोषागार से अवैध तरीके से 37.7 करोड़ रुपये की निकासी के इस मामले में लालू यादव समेत 44 आरोपी थे.

Fodder scam: Lalu Prasad Yadav may again be in trouble, Ranchi Special Court to hear today

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *