Type to search

Fortune India List : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सबसे ताकतवर महिला, दूसरे नंबर पर नीता अंबानी

जरुर पढ़ें देश

Fortune India List : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सबसे ताकतवर महिला, दूसरे नंबर पर नीता अंबानी

Share

भारत की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश की सबसे शक्तिशाली महिला हैं, इसके बाद रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और अध्यक्ष नीता अंबानी हैं। फॉर्च्यून इंडिया द्वारा जारी भारत की 50 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में यह खुलासा किया गया था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की प्रमुख वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। बायोकॉन की कार्यवाहक अध्यक्ष किरण मजूमदार चौथे और भारत बायोटेक की सह-संस्थापक और संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इला पांचवें नंबर पर हैं।

मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने के बाद 36 घंटे में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाली पहली केंद्रीय मंत्री –
फॉर्च्यून ने सीतारमण के बारे में कहा कि वह मार्च 2020 में लॉकडाउन लागू होने के 36 घंटों में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले पहले केंद्रीय मंत्री थे। उस समय पूरा देश कोरोना से निपटने और अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए सरकार की योजनाओं के बारे में जानना चाहता था। उस समय उन्होंने अपने वित्त मंत्री की जिम्मेदारी को समझा और उसे बखूबी निभाया।

नीता अंबानी के इस काम को किया गया नोट –
कहा जाता है कि नीता अंबानी अप्रैल 2020 में लॉकडाउन के दौरान रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल की मैनेजिंग टीम के साथ यह जानने के लिए बैठी थीं कि इसका गरीबों पर कितना असर होगा। इसके बाद उन्होंने मुंबई में बीएमसी के साथ मिलकर 50 बेड का कोरोना अस्पताल बनाया। उसके बाद इसकी क्षमता को बढ़ाकर 2000 बेड कर दिया गया। ऑक्सीजन की आपूर्ति भी बढ़ाई गई और इलाज भी मुफ्त किया गया।

टॉप 10 में ये महिलाएं भी इस जगह पर हैं-

  1. अरुंधति भट्टाचार्य, चेयरपर्सन, सेल्सफोर्स इंडिया
  2. गीता गोपीनाथ, मुख्य अर्थशास्त्री, आईएमएफ
  3. टेसी थॉमस महानिदेशक, एरोनॉटिक्स सिस्टम्स, डीआरडीओ
  4. रेखा एम. मेनन, चेयरपर्सन, एक्सेंचर इंडिया
  5. रेड्डी सिस्टर्स, अपोलो अस्पताल

5 युवा ताकतवर महिलाओं में ईशा अंबानी प्रमुख
रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस जियो और रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी सबसे कम उम्र की और सबसे ताकतवर महिला हैं। वह 30 साल की है। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर बायजु की को-फाउंडर दिव्या गोकुलनाथ (35) हैं। तीसरे नंबर पर एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस (39) हैं।

अमेज़ॅन प्राइम वीडियो हेड ऑफ़ इंडिया ओरिजिनल्स अर्पणा पुरोहित (42) और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर की प्रमोटर अमीरा शाह (42) चौथी सबसे कम उम्र की शक्तिशाली महिला हैं। जूम वीडियो कम्युनिकेशंस की सीओओ अर्पणा बावा (43) पांचवें स्थान पर हैं।

Fortune India List: Finance Minister Nirmala Sitharaman the most powerful woman in the country, Nita Ambani at number two

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *