Type to search

दिसंबर 2023 तक मिलेगा मुफ्त राशन, योजना कैबिनेट से मिली मंजूरी

देश

दिसंबर 2023 तक मिलेगा मुफ्त राशन, योजना कैबिनेट से मिली मंजूरी

Share

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक बड़े फैसले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (NFSA) के तहत एक साल की अवधि के लिए दिसंबर 2023 तक मुफ्त राशन (Free Ration) बांटने का फैसला किया. कॉमर्स एंड फूड मिनिस्टर पीयूष गोयल ने मीडियाकर्मियों को बताया कि इस कदम से 2 लाख करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा जो पूरी तरह से सरकार द्वारा वहन किया जाएगा. इस कदम से 81.35 करोड़ से अधिक NFSA लाभार्थी लाभान्वित होंगे. इससे (Free Ration) पहले, NFSA के तहत लाभार्थियों को रियायती दरों पर चावल और गेहूं प्रदान किया जाता था.

गोयल ने बताया कि खाद्यान्न, जो अप्रैल 2020 से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत प्रदान किया जा रहा था, उसे भी NFSA कोटा के तहत शामिल किया जाएगा. इस प्रकार PMGKAY को दिसंबर 2022 से आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. (Free Ration)

शुक्रवार के फैसले से पहले NFSA के तहत प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो खाद्यान्न 2-3 रुपये प्रति किलो की दर से मुहैया कराया जा रहा था. अंत्योदय अन्न योजना (AAY) के तहत परिवारों को प्रति माह 35 किलो खाद्यान्न मिलता है. NFSA के तहत गरीबों को तीन रुपये प्रति किलो चावल और NFSA के तहत दो रुपये प्रति किलो गेहूं दिया जाता है. अब यह सब लाभुकों को फ्री (Free Ration) दिया जाएगा.

Free ration will be available till December 2023, scheme approved by Cabinet

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *