Type to search

G20 शिखर सम्मेलन : कन्वेंशन सेंटर में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

दुनिया देश

G20 शिखर सम्मेलन : कन्वेंशन सेंटर में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत

Share
G20 Summit

इटली में 16वीं G20 Summit शुरू हो गई है. इस समिट में भाग लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी भी रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर में पहुंच गए हैं. इटली के पीएम मारिओ द्राघी ने उनका कंवेंशन में स्वागत किया. दरअसल इस बार G-20 का 16वां शिखर सम्मेलन इटली में हो रहा है. इस सम्मेलन में भारत, चीन, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, जर्मनी, जापान समेत दुनिया के 20 प्रभावशाली देश भाग ले रहे हैं.

इस सम्मेलन की मेजबानी इटली कर रहा है. सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी वहां के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी (Mario Draghi) ने भव्य स्वागत किया. इस दौरान रोमा कन्वेंशन सेंटर में ‘पारिवारिक फोटो’ के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और अन्य देशों के नेताओं ने हिस्सा लिया। इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी खुद पीएम मोदी को रिसीव करने पहुंचे थे। इससे पहले पीएम मोदी ने यूरोपियन परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल व यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन से भी मुलाकात की थी। प्रधानमंत्री मोदी और अन्य देशों के नेता ‘वैश्विक अर्थव्यवस्था और स्वास्थ्य सत्र में शामिल हुए।  

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि पोप ने महामारी के दौरान जरूरतमंद देशों को भारत की सहायता की सराहना की। इसके अलावा अन्य देशों के नेताओं ने कोविड-19 महामारी और दुनिया भर के लोगों के लिए इसके परिणामों पर बात की। उन्होंने जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौती पर भी गहराई से चर्चा की। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने यूरोपीय आयोग व परिषद के अध्यक्षों व इटली के पीएम के साथ बैठक की थी। इस दौरान जलवायु परिवर्तन, अफगानिस्तान व अन्य क्षेत्रीय व वैश्विक हितों पर चर्चा हुई थी। 

G20 Summit: A warm welcome for PM Modi at the Convention Center

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *