Type to search

अंबानी को पीछे छोड़ Gautam Adani बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

कारोबार जरुर पढ़ें देश

अंबानी को पीछे छोड़ Gautam Adani बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

Share

मुंबई – ग्रुप मार्केट कैप के आधार पर दिग्गज भारतीय उद्योगपति और अडानी समूह के संस्थापक गौतम अडानी अब एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के मालिक मुकेश अंबानी को पछाड़कर उन्होंने यह मुकाम हासिल किया।

रिपोर्ट के मुताबिक अडानी ग्रुप का बाजार पूंजीकरण रिलायंस से ज्यादा हो गया है। जानकारी के मुताबिक, गौतम अडानी ग्रुप का मार्केट कैप 10 लाख करोड़ के ऊपर चला गया है और रिलायंस का मार्केट कैप लगभग 15 लाख करोड़ का है। लेकिन कल के क्लोजिंग प्राइस के हिसाब से और गौतम अडानी का ग्रुप में प्रमोटर स्टेक ज्यादा होने की वजह से आज इंट्राडे बेसिस पर अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा।

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स पर 23 नवंबर के आंकड़ों के अनुसार, अडानी की कुल संपत्ति 88.8 बिलियन डॉलर थी। वहीं मुकेश अंबानी 91 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक थे। आज दिनभर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर अडानी एंटरप्राइजेज के शेयर 35.45 अंक (2.08 फीसदी) के उछाल के साथ 1742.90 पर बंद हुए। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयर 35.25 अंक यानी 1.48 फीसदी नीचे 2350.90 पर बंद हुए। सालाना आधार पर गौतम अडानी ने अपनी संपत्ति में 55 अरब डॉलर से ज्यादा संपत्ति जोड़ी है। वहीं मुकेश अंबानी ने करीब 14.3 अरब डॉलर जोड़े हैं।

अडानी पोर्ट्स और स्पेशल इकोनॉमिक जोन के शेयरों में 4 फीसदी की तेजी आई। आज की बढ़त के बाद इन दोनों कंपनियों का मार्केट कैप करीब 3.5 लाख करोड़ रुपये है। हालांकि, अडानी ट्रांसमिशन (मार्केट कैप 2.13 लाख करोड़ रुपये) के शेयर 0.74 फीसदी और अदानी पावर (मार्केट कैप लगभग 41,000 करोड़ रुपये) के शेयर 0.33 फीसदी नीचे आए। अडानी ग्रीन और अडानी टोटल गैस के शेयर में लगभग 1 फीसदी की कमी आई।

Gautam Adani becomes Asia’s richest person leaving Ambani behind

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *