Type to search

Ghaziabad : अस्पतालों की OPD में बढ़ने लगे डायरिया के मरीज, उल्टी-दस्त से परेशान मरीज

जरुर पढ़ें देश

Ghaziabad : अस्पतालों की OPD में बढ़ने लगे डायरिया के मरीज, उल्टी-दस्त से परेशान मरीज

Share

गर्मी बढ़ने से सरकारी व निजी अस्पतालों में डायरिया के मरिजों की संख्या तीन गुना तक बढ़ गई है। अस्पतालों में सुबह से ही उल्टी, दस्त, सिरदर्द और बुखार के मरीजों पहुंचने लगते हैं। बुधवार को भी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की काफी भीड़ लगी रही। फिजिशियन समेत अन्य चिकित्सकों के पास लंबी लाइन में लोग खड़े नजर आए। पर्ची बनवाने से लेकर दवाईयां लेने वाले काउंटर पर भी एक घंटे से ज्यादा इंतजार करना पड़ा।

सूरज की तपिश बढ़ने से मरीजों की संख्या में इजाफा हो गया है। इस वजह से एमएमजी, संयुक्त अस्पताल, सीएचसी समेत निजी अस्पतालों में उल्टी, दस्त, सिरदर्द व बुखार के मरीज बढ़ गए है। चिकित्सकों की मानें तो 20 अप्रैल के बाद मौसम में तेजी से बदलाव आया है। इसका असर लोगों पर पड़ रहा है। यही कारण है कि अस्पतालों में तीन गुना मरीजों की संख्या बढ़ गई है। एमएमजी अस्पताल में अप्रैल की शुरुआत में जहां रोजाना 400 मरीज ओपीडी में पहुंच रहे थे। वहीं अब इनकी संख्या बढ़कर 1200 तक पहुंच गई है। इसमें सबसे ज्यादा उल्टी, दस्त, पेट दर्ज और बुखार के मरीज आ रहे हैं।

बुधवार को भी एमएमजी अस्पताल में जनरल फिजीशियन की ओपीडी में ऐसे मरीजों की लाइन लगी रही। वरिष्ठ फिजीशियन डॉ. आरपी सिंह ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ डायरिया के मरीज बढ़े हैं। वह रोजाना 300 मरीजों की ओपीडी करते हैं। इनमें से आधे से ज्यादा मरीज उल्टी दस्त व बुखार के होते हैं। उन्होंने बताया कि रोजाना 10 से अधिक मरीज डायरिया के भर्ती हो रहे हैं। वहीं, संयुक्त अस्पताल में भी मरीजों की संख्या बढ़ गई है। डासना सीएचसी के प्रभारी अतुल भूषण बताते हैं कि गर्मी बढ़ने के कारण पिछले दस दिन से सीएचसी में मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। रोजाना मरीजों की लाइन लगी रहती है।

सरकारी अस्पतालों के साथ ही निजी अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है। यशोदा अस्पताल, सर्वोदय अस्पताल, गणेश अस्पताल आदि में भी उल्टी दस्त व बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। इनकी ओपीडी में भी मरीज रोजाना काफी तादाद में पहुंच रहे हैं। डाक्टरों की सलाह है कि गर्मी बढ़ने के साथ ही लोग पेयपदार्थ का सेवन करने पर ज्यादा ध्यान दें।

बुधवार को ओपीडी में ज्यादा मरीज आने के कारण इन काउंटरों पर दवाई लेने वालों की लंबी लाइन लगी रही। डॉ. आरपी सिंह का कहना है कि गर्मी के मौसम में एहतियात बरतने की आवश्यकता है। जहां तक संभव हो तेज धूप में जाने से बचें।

Ghaziabad: Diarrhea patients started increasing in OPD of hospitals, patients suffering from vomiting and diarrhea

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *