Type to search

गाजियाबाद का देश का सबसे प्रदूषित शहर

जरुर पढ़ें देश

गाजियाबाद का देश का सबसे प्रदूषित शहर

Share

दिल्‍ली में हालात अब भी बहुत ख़राब है। हवा की गुणवत्‍ता खतरनाक स्‍तर तक पहुंचती जा रही है. दिल्‍ली में अगले दो दिन में वायु प्रदूषण और खतरनाक तरीके से बढ़ने की आशंका विशेषज्ञों ने जताई है. लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 411 रहा. इससे एक दिन पहले यह 372 रहा था. वहीं, एनसीआर में गुरुग्राम को छोड़कर सभी शहर गंभीर श्रेणी में दर्ज किए गए हैं. दिवाली के बाद से सबसे खराब हालात गाजियाबाद के बने हुए हैं. बीते 24 घंटे में यहां का एक्यूआई 461 रिकॉर्ड किया गया है. लगातार दूसरे दिन गाजियाबाद देश का सबसे प्रदूषित शहर रहा है. इसके बाद सबसे गंभीर हालात उत्तरप्रदेश के वृंदावन के रहे. यहां का एक्यूआई 458 रहा.

पड़ोसी राज्यों में लगातार पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड हो रही हैं। यही नहीं पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष अक्तूबर से लेकर 11 नवंबर तक अधिक पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई हैं. पड़ोसी राज्यों से आने वाला पराली का जहरीला धुआं दिल्ली-एनसीआर की हवा को और दमघोंटू बना रहा है. इस वर्ष पराली के धुएं की प्रदूषण में अधिकतम 48 फीसदी हिस्सेदारी रही है. पिछले वर्ष अधिकतम करीब 42 फीसदी तक पराली का धुआं प्रदूषण के लिए जिम्मेदार रहा था. बीते वर्ष 30 अक्तूबर से एक नवंबर के बीच सबसे अधिक पराली जलने की घटनाएं रिकॉर्ड की गई थीं. इस वर्ष पराली जलाने की घटनाओं में अधिक तेजी देखी गई है.

Ghaziabad’s most polluted city in the country

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *