Type to search

गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी का किया ऐलान

देश राजनीति

गुलाम नबी आजाद ने अपनी नई पार्टी डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी का किया ऐलान

Share
Democratic Azad Party

कांग्रेस के पूर्व नेता और जम्‍मू-कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री रह चुके गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया. उन्‍होंने अपनी पार्टी का नाम डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी रखा है. कांग्रेस से नाता टूटने के बाद गुलाम नबी आजाद ने अपने दम पर नई पार्टी गठित करने के संकेत दे दिए थे. इसके बाद उनकी नई पार्टी के नाम को लेकर कयासबाजी का दौर शुरू हो गया था. तमाम अटकलबाजियों को विराम देते हुए गुलाम नबी आजाद ने नवरात्रि के पहले दिन अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान कर दिया.

गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी की सदस्‍यता 26 अगस्‍त को त्‍याग दी थी. इसके बाद से ही उनके द्वारा नई पार्टी का गठन करने का अनुमान लगाया जा रहा था. गुलाम नबी ने कई मौकों पर खुद भी इसके संकेत दिए थे. कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद उन्‍होंने कहा था कि वह समर्थकों से मुलाकात और राय-विचार करने के बाद नई पार्टी लॉन्‍च करने की घोषणा करेंगे. अपनी पार्टी के नाम का ऐलान करने से पहले गुलाम नबी आजाद ने सोमवार को कहा, ‘लोगों ने नई पार्टी के लिए तकरीबन 1500 नाम मुझे भेजे थे. इनमें से कई नाम उर्दू और संस्‍कृत में भी थे. इनमें हिन्‍दी और उर्दू का मिश्र‍ित नाम जैसे हिन्‍दुस्‍तानी भी था. मैं अपनी पार्टी का नाम लोकतांत्रिक, शांतिपूर्ण और स्‍वतंत्रता को प्रदर्शित करने वाला रखना चाहता हूं.’

बता दें कि कांग्रेस छोड़ने के बाद गुलाम नबी आजाद नई पार्टी के नाम की घोषणा करने की तैयारी में जुटे थे. वह रविवार को 3 दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पहुंचे थे. शेड्यूल के अनुसार गुलाम नबी आज से 27 सितंबर तक श्रीनगर में रहेंगे, जिसके बाद वह दिल्ली रवाना हो जाएंगे. जम्मू पहुंचने पर गुलाम नबी आजाद कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ बैठक करने की बात कही थी. नवरात्रि में पार्टी के नाम की घोषणा करने का अनुमान पहले से ही लगाया जा रहा था.

Ghulam Nabi Azad announced his new party Democratic Azad Party

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *