Type to search

Janmashtami के दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, चेक करें आज का रेट

कारोबार देश

Janmashtami के दिन सस्ता हुआ सोना-चांदी, चेक करें आज का रेट

Share
gold price

सोने-चांदी की कीमतों में आज गिरावट देखने को मिल रही है। MCX पर सोमवार को सोना सस्ता हो गया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना वायदा 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 47459 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। वहीं, चांदी 64,050 रुपये प्रति किलोग्राम पर है। ग्लोबल मार्केट की बात करें तो हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,819.71 डॉलर प्रति औंस हो गया।

हालांकि, पॉवेल ने संकेत दिया कि केंद्रीय बैंक इस साल अपनी संपत्ति खरीद में कटौती करने की योजना बना रहा है। अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.3 फीसदी बढ़कर 24.07 डॉलर प्रति औंस हो गई जबकि प्लैटिनम 0.7 फीसदी चढ़कर 1,015.08 डॉलर हो गया है। आज देश की राजधानी में 24 कैरेट गोल्ड का भाव 50950 रुपये प्रति 10 ग्राम है। इसके अलावा चेन्नई में 48960 रुपये, मुंबई में 47,670 रुपये और कोलकाता में 49820 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर है।

मिस्ड कॉल देकर पता लगाएं सोने का रेट –
आपको बता दें आप इन रेट्स को आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ इस नंबर 8955664433 पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा, जिसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

ऐसे पता करें सोने की शुद्धता
सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक (Consumer) सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं। इस ऐप (App) में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप (Gold) के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

Gold and silver became cheaper on Janmashtami, check today’s rate

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.