Type to search

Gold : सरकार आज से बेच रही है सस्ता सोना

कारोबार जरुर पढ़ें देश

Gold : सरकार आज से बेच रही है सस्ता सोना

Share

नई दिल्ली – रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर भारत समेत दुनियाभर के सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। पिछले कुछ दिनों से भारत के साथ-साथ दुनियाभर में सोने की कीमत में तेजी देखी जा रही है। इस बीच आपके पास बाजार भाव से सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका है। दरअसल केंद्र सरकार आज से अगले पांच दिनों तक सस्ता सोना बेचने जा रही है।

मोदी सराकर आज से एक बार फिर सोना बेचने जा रही है। अगर आप सोने में निवेश करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका आ रहा है, लेकिन पिछली बार की तरह तात्कालिक तौर पर यह सोना आपको सस्ता नहीं बल्कि महंगा पड़ेगा। सरकारी गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए इश्यू प्राइस 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। जबकि आईबीजेए पर शुक्रवार को सोना 50667 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से बंद हुआ था। इस लिहाज से यह रेट अधिक है।

आरबीआई ने इस सीरीज के लिए सोने का भाव 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय किया है. वहीं, बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम का डिस्काउंट मिलेगा. इस प्रकार डिजिटल तरीके से पेमेंट करने वाले निवेशक महज 5,059 रुपये प्रति ग्राम की दर से इस स्कीम में इंवेस्ट कर पाएंगे. कोई भी व्यक्ति मिनिमम एक ग्राम का गोल्ड बॉन्ड खरीद सकता है. दूसरी ओर, इंडिविजुअल और HUFs एक वित्त वर्ष में मैक्सिमम चार किलोग्राम सोने के बराबर का बॉन्ड खरीद सकते हैं. ट्रस्ट के लिए यह सीमा 20 किलोग्राम की है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 (Sovereign Gold Bond Scheme 2021-22) की 10वीं सीरीज में आप 28 फरवरी, 2022 से इंवेस्टमेंट की शुरुआत कर सकते हैं. इस सीरीज में निवेश करने की आखिरी तारीख चार मार्च होगी.

Gold: Government is selling cheap gold from today

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *