Type to search

भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने खत्म की ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरने की शर्त

देश

भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए अच्छी खबर, सरकार ने खत्म की ‘एयर सुविधा’ फॉर्म भरने की शर्त

Share
India

भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. केंद्र सरकार ने सोमवार को भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए ‘एयर सुविधा’ फॉर्म (Air Suvidha Form) भरने की शर्त को खत्म कर दिया है. नया नियम सोमवार-मंगलवार आधी रात (22 जुलाई 12 बजे से) से लागू हो गया. मालूम हो कि कोरोना केसों में कमी आने के बाद सरकार ने कई पाबंदियां हटा दी हैं. इसी कड़ी में यह फैसला लिया गया है.

बता दें कि कोरोना महामारी के चरम के दौरान केंद्र सरकार ने 2020 में एयर सुविधा पोर्टल (Air Suvidha Portal) को शुरू किया था. इसके जरिये विदेश से भारत आने वाले यात्रियों का पूरा रिकॉर्ड रखा जाता था. इनमें यात्रियों के मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, पासपोर्ट डिटेल्स, कहां जा रहे हैं, कहां रूकने वाले हैं की जानकारी भरवाई जाती थी.

ये कवायद इसलिए शुरू की गई ताकि संक्रमित यात्रियों और उनके संपर्क में आए लोगों की आसानी से पहचान हो सके. साथ ही जरूरत होने पर उन्हें आसानी से ट्रेस किया जा सके. मालूम हो कि हाल ही में केंद्र सरकार ने विमान के अंदर मास्क लगाने की अनिवार्यता खत्म कर दी थी. हालांकि सरकार की तरफ से यह सलाह दी गई थी कि वो मास्क लगाने से परहेज न करें और कोरोना नियमों का पालन करे.

Good news for foreign travelers coming to India, government has abolished the condition of filling ‘Air Suvidha’ form

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *