Type to search

खुशखबरी! 12-14 साल के बच्चों को मार्च से लगाएगी जाएगी वैक्‍सीन

जरुर पढ़ें देश

खुशखबरी! 12-14 साल के बच्चों को मार्च से लगाएगी जाएगी वैक्‍सीन

Share

देश में प‍िछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों में आज थोड़ी ग‍िरावट देखने को मिली है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,58,089 नए मामले सामने आए हैं. यह आंकड़ा रविवार को आए आंकड़े के मुकाबले 13,113 कम है. कल कोरोना वायरस के 2,71,202 मामले आए थे. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि प‍िछले 24 घंटे में 1,51,740 लोगों ने इस खतरनाक बीमारी को मात दी है, वहीं 385 लोगों की कोरोना से मौत हुई है. इसके साथ देश में कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले लोगों की संख्‍या 4,86,451 हो गई है. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले भारत में अब 8,209 हो गए हैं.

इस बीच एक खुशखबरी भी सामने आई है। दरअसल देश में अभी 15-17 साल की उम्र वाले बच्‍चों को भी कोरोना वैक्‍सीन लगाई जा रही है. नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप के चेयरमैन (NTAGI) डॉ एन के अरोड़ा ने बताया है कि मार्च से 12-14 साल के बच्‍चों को भी यह वैक्‍सीन लगनी शुरू हो जाएगी. बता दें कि देश में अब तक 15-17 साल के तीन करोड़ से ज्यादा बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है.

अब तक लगभग 45% बच्चों को वैक्सीन लग चुकी है. बड़ी बात यह है कि भारत ने मुकाम मात्र 13 दिन में ही हासिल कर लिया है. भारत में 15-17 साल के बच्चों की वैक्सीनेशन प्रक्रिया तीन जनवरी से शुरू हुई है. डॉक्‍टर अरोड़ा ने ने बताया, ‘जनवरी के अंत तक 15-17 साल के 7.4 करोड़ बच्चों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग जाएगी.’

उन्‍होंने कहा, ‘इसके बाद फरवरी के शुरुआत से हम इन बच्चों को दूसरी डोज देना शुरू कर देंगे और महीने के अंत तक सबको वैक्सीन की दूसरी डोज लग जाएगी. इसके बाद हम 12-14 साल के बच्चों को फरवरी के अंत से या फिर मार्च के शुरू से वैक्सीन देना शुरू कर सकते हैं.’ भारत ने स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड टीके की एहतियाती खुराक देना 10 जनवरी से शुरू कर दिया, जिसमें मतदान वाले पांच राज्यों में तैनात मतदान कर्मी और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया है.

Good News! Vaccine will be given to 12-14 year old children from March

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *