Type to search

बीटिंग रिट्रीट समारोह में दिखा भव्य नजारा

जरुर पढ़ें देश

बीटिंग रिट्रीट समारोह में दिखा भव्य नजारा

Share

हर साल की तरह इस साल भी गणतंत्र दिवस समारोह के समापन की प्रक्रिया यानी ‘बीटिंग रिट्रीट’ समारोह दिल्ली में जारी है। समारोह के मुख्य अतिथि राष्ट्रपति के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद हैं। हर साल 29 जनवरी को इस खास बीटिंग रिट्रीट का आयोजन किया जाता है। इसमें तीनों सेनाएं मैजूद रहती हैं और समारोह के समापन के बाद सेनाएं अपने-अपने बंकर में वापस चली जाती हैं।

इसके अलावा पुलिस बल के स्पेशल बैंड भी इसमें हिस्सा लेते हैं। उल्लेखनीय है कि बीटिंग रिट्रीट के साथ 24 जनवरी से शुरू करीब एक सप्ताह के गणतंत्र दिवस समारोह का समापन होता है। हालांकि, सरकार ने इस साल से 23 जनवरी, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती से ही गणतंत्र दिवस समारोह शुरू करने का फैसला किया है।

भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के बैंड द्वारा बजाए गए संगीत के साथ कुल 26 परफॉर्मेंस देखने को मिलेंगी। भारतीय उत्साह के साथ मार्शल संगीत की धुन समारोह में चार चांद लगा रही हैं। देश के 73वें गणतंत्र दिवस समारोह के हिस्से के रूप में राष्ट्रीय राजधानी के विजय चौक पर बीटिंग द रिट्रीट समारोह होने पर आज एक मेगा ड्रोन शो आसमान को चकाचौंध करेगा। राष्ट्रपति व पीएम मोदी के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख ‘बीटिंग द रिट्रीट’ समारोह के लिए विजय चौक पर मौजूद हैं।

Gorgeous view at the Beating Retreat ceremony

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *