Type to search

सरकार का कर्मचारियों को निर्देश – हर दिन 5 मिनट का लें ‘योग ब्रेक’, डाउनलोड करें Y-Break ऐप

देश लाइफस्टाइल

सरकार का कर्मचारियों को निर्देश – हर दिन 5 मिनट का लें ‘योग ब्रेक’, डाउनलोड करें Y-Break ऐप

Share
Y-Break App

सरकार ने सभी कर्मचारियों को 5 मिनट का ‘योग ब्रेक’ लेने का निर्देश दिया है। दरअसल सरकार चाहती है कि उनके स्टाफ अब काम के दौरान तरोताजा रहे। लिहाज़ा सभी सरकारी कर्मचारियों को एक ऐप वाई-ब्रेक (Y-Break App) डाउनलोड करने के लिए कहा गया है। इसी एप में योग के तरीके और फायदे बताए गए हैं। इस ऐप को आयुष मंत्रालय ने डेवेलप किया है। सरकार की तरफ से ये आदेश दो सितंबर को जारी किया गया। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DoPT) ने दो दिन पहले जारी एक आदेश में सभी मंत्रालयों को इस ऐप को प्रमोट करने के लिए कहा है।

आदेश में लिखा है- भारत सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों से Y- Break ऐप के उपयोग को बढ़ावा देने का अनुरोध किया जाता है। डीओपीटी ने 2 सितंबर को जारी एक आदेश में कहा कि एंड्रॉयड आधारित वाई-ब्रेक एप्लिकेशन को डाउनलोड किया जाए। आयुष मंत्रालय ने एक दिन पहले ही एक बड़े समारोह में मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया था, जिसमें छह मंत्री शामिल हुए थे।

इस समारोह में डीओपीटी मंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे और उन्होंने कानून मंत्री किरेन रिजिजू से ‘कार्यस्थल पर पांच मिनट के लिए योगा ब्रेक पर नियम बनाने का आग्रह किया था ताकि लोग इसका लाभ उठा सकें। इस अवसर पर मौजूद मंत्रियों ने पूरी सभा में ऐप पर प्रदर्शित योगासन का प्रदर्शन किया। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा था कि ये ऐप जंगल में आग की तरह फैलेगी। आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा था कि पांच मिनट का योग प्रोटोकॉल विशेष रूप से काम करने वाले पेशेवरों के लिए काम की क्षमता बढ़ाने के लिए है। इसे कार्यस्थल पर तनाव कम करने, लोगों को तरोताजा और फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं। जनवरी 2020 में छह प्रमुख महानगरों (दिल्ली, मुंबई, चेन्नई) में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में मॉड्यूल लॉन्च किया. डीओपीटी के आदेश में कहा गया है।

Government Instructions to Employees – Take 5 Minutes ‘Yoga Break’ Every Day, Download Y-Break App

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.