Type to search

HDFC BANK : RBI ने बैंक की डिजिटल सेवाओं पर लगाई रोक

कारोबार देश

HDFC BANK : RBI ने बैंक की डिजिटल सेवाओं पर लगाई रोक

Share

भारतीय रिजर्व बैंक ने प्राइवेट क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी (HDFC) के सभी की डिजिटल सेवाओं पर रोक लगा दी है। RBI ने 02 दिसंबर को एक आदेश जारी करते हुए इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और पेमेंट यूटिलिटी सर्विस पर रोक लगा दी है। इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने HDFC कस्टमर को नए क्रेटिड कार्ड जारी करने पर भी रोक लगाई है।

ये है वजह –
पिछले 2 साल में एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को डिजिटल सर्विस में कई बार दिक्कत आई है जिसकी वजह से केंद्रीय बैंक ने यह कदम उठाया है। आरबीआई आदेश के मुताबिक, हाल में बैंक की इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, पेमेंट यूटिलिटीज में लगातार ढेर सारी रुकावटें आती रही हैं। पिछले दो सालों से यह चल रहा है। हाल की घटना में 21 नवंबर को बैंक की इंटरनेट बैंकिंग और पेमेंट सिस्टम में गड़बड़ी पाई गई थी। यह गड़बड़ी प्राइमरी डाटा सेंटर में पावर फेल होने के कारण हुई थी। पिछले दो सालों में बैंक के लिए यह तीसरा बड़ा झटका लगा है।

आरबीआई ने बैंक को आदेश दिया है कि फिलहाल अस्थाई यानी टेंपरेरी तौर पर डिजिटल बिजनेस से संबंधित सभी गतिविधियों की लांचिंग को रोक दे। हालांकि एचडीएफसी बैंक अपने डिजिटल 2.0 को लांच करने की तैयारी कर रहा है। जिसमें ढेर सारे डिजिटल चैनल लांच होंगे। ऐसे में आरबीआई का यह आदेश बैंक के लिए बड़ा झटका है।

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.