Type to search

लगातार गर्मी बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

जरुर पढ़ें देश

लगातार गर्मी बढ़ने पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जारी की एडवाइजरी

Share

भीषण गर्मी के बीच केंद्र सरकार ने गर्मी से जुड़ी बीमारियों को लेकर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट किया है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने ‘नेशनल एक्शन प्लान’ पर ध्यान देने को कहा है. पत्र में केंद्र सरकार ने कहा है कि लू (Heat Wave) की वजह से वह स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministery of Health) की तरफ से जारी एडवाइजरी को लागू करें. केंद्र सरकार ने राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों से अनुरोध किया है कि स्वास्थ्य केंद्रों में आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता के लिए समीक्षा की जाए और संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित हो.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को शनिवार को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया कि सभी जिलों को ‘गर्मी संबंधी बीमारियों पर नेशनल एक्शन प्लान’ संबंधी दिशानिर्देश दस्तावेज भेजा जाए, ताकि लू लगने के मामलों का प्रभावी प्रबंधन किया जा सके. पत्र में उल्लेख है कि एक मार्च से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम (आईडीएसपी) के तहत गर्मी से संबंधित बीमारियों पर दैनिक निगरानी रखी जा रही है.

इसमें कहा गया, ‘कृपया सुनिश्चित कीजिए कि इन दैनिक निगरानी रिपोर्ट को राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) के साथ साझा किया जाए.’

भूषण ने पत्र में लिखा, ‘भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) और एनसीडीसी (NCDC) द्वारा राज्यों के साथ साझा दैनिक गर्मी संबंधी चेतावनियां अगले तीन से चार दिन तक लू चलने के पूर्वानुमान को व्यक्त करती है और इन्हें जिला तथा स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर तेजी से भेजा जा सकता है.’ उन्होंने कहा कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग को चिकित्सा अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के क्षमता निर्माण के प्रयास जारी रखने चाहिए.

Health Ministry issued advisory to states on increasing heat

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *