Type to search

सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी की चमक भी फीकी

कारोबार जरुर पढ़ें देश

सोने की कीमत में भारी गिरावट, चांदी की चमक भी फीकी

Share

Gold का दाम लंबे समय बाद 50,000 के आंकड़े से नीचे आया है. वैश्विक स्तर पर सोने की कीमतों में आई गिरावट के बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को सोना 478 रुपये की गिरावट के साथ 49,830 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. बीते कारोबारी दिन बुधावार को कीमती पीली धातु 50,308 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,689 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था.

पूरी दुनिया में आर्थिक मंदी की आशंका के बाद भी सोने की कीमतों में गिरावट आ रही है. लेकिन आम तौर पर ऐसा नहीं होता. मंदी और युद्ध जैसे संकट में सोने की कीमतें बढ़ती ही देखी गई हैं. लेकिन इस बार हालात बदले हुए हैं. अमेरिका में ट्रेजरी यील्ड बढ़ने और डॉलर के मजबूत होने से सोने में गिरावट आ रही है. सोने में आई गिरावट देश के खरीदारों के लिए एक सुनहरा मौका है. गुरुवार को सोने की वैश्विक कीमतें कम होकर करीब एक साल के निचले स्तर पर आ गई है. इसका असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है. आज सोने का भाव घरेलू बाजार में लगातार दूसरे दिन कम होकर 16 महीने में सबसे सस्ता हो गया है.

सोने के साथ ही दूसरी कीमती धातु चांदी में भी जोरदार गिरावट आई है. गुरुवार को चांदी का भाव 1,265 रुपये की कम होकर 54,351 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 55,616 रुपये प्रति किलोग्राम थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 18.42 डॉलर प्रति औंस पर सपाट थी.

Heavy fall in the price of gold, silver shine also faded

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *