Type to search

बिहार-बंगाल-झारखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट

जरुर पढ़ें देश

बिहार-बंगाल-झारखंड में आज भारी बारिश का अलर्ट

Share

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक 4 अक्टूबर को बिहार- झारखंड और गंगीय क्षेत्र पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना है. वहीं, 4 से 6 अक्टूबर, 2021 के दौरान दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है. चक्रवात की प्रणालियों के प्रभाव की वजह से 4 से 6 अक्टूबर के दौरान तमिलनाडु, केरल और तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है और अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है.

06 अक्टूबर, 2021 के आसपास उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और इस वजह से एक कम दबाव का क्षेत्र बिहार और पड़ोस के मध्य भागों में स्थित है, जिसमें संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है. इसके अगले 48 घंटों के दौरान पूर्व-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और कम चिन्हित होने की संभावना है. एक उत्तर-दक्षिण ट्रफ रेखा इस निम्न दबाव क्षेत्र से उत्तर आंतरिक ओडिशा तक जाती है. इससे अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और पश्चिम असम, मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा बाद के 24 घंटों के दौरान बहुत अधिक वर्षा की संभावना है.

अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल,और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों के अलावा विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. वहीं, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, दक्षिण गुजरात और तेलंगाना, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

गुजरात और राजस्थान को जल्द मानसून अलविदा कहेगा. फिलहाल दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में बारिश जारी है. अगले 24 से 48 घंटों के दौरान राजस्थान के दक्षिण-पूर्व और उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है. इसके बाद, संभवत: 6 अक्टूबर तक राजस्थान से मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी और इसके साथ ही गुजरात में भी बारिश की गतिविधियां थम जाएंगी.

Heavy rain alert in Bihar-Bengal-Jharkhand today

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *