Type to search

महाराष्ट्र-गुजरात-कोंकण-गोवा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

जरुर पढ़ें देश

महाराष्ट्र-गुजरात-कोंकण-गोवा सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

rain
Share on:

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त है. कोंकण में सबसे ज्जयादा बारिश हो रही है. तो वहीं, महाड जिले में कई जगहों पर जलभराव होने की वजह से यातायात पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. नदियों का जलस्तर भी बढ़ता जा रहा है. अगले 5 दिनों के दौरान गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज / बिजली गिरने की संभावना है. केरल में 6 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग बारिश की गतिविधि की बहुत संभावना है और 05-08 जुलाई, 2022 के दौरान इस क्षेत्र में अलग-अलग गरज / बिजली के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि की संभावना है.

विभाग ने बताया है कि 07 और 08 जुलाई को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा; 06 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश; 08 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान और 05 से 08 जुलाई के दौरान पश्चिमी राजस्थान और 06 से 08 जुलाई के दौरान पश्चिमी राजस्थान में 06 और पूर्वी राजस्थान में बहुत भारी बारिश हो सकती है.

महाराष्ट्र के साथ ही गुजरात में आने वाले पांच दिनों में मौसम विभाग की और से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. स्थिति को देखते हुए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में एनडीआरएफ की 6 टीमों को तैनात किया गया है. दक्षिण गुजरात के अलावा मध्य गुजरात और उत्तर गुजरात में भी बारिश का अनुमान लगाया गया है. अभी के लिए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है.

इस समय पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन दिन गढ़वाल के जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है. कुमाऊं के जिलों में भी 9 तारीख तक भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

Heavy rain alert in many states including Maharashtra-Gujarat-Konkan-Goa

Asit Mandal

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *