Type to search

बिहार में तेज आंधी का कहर, यूपी में बारिश के आसार

जरुर पढ़ें देश

बिहार में तेज आंधी का कहर, यूपी में बारिश के आसार

Share

देशभर में मौसम में तेजी से बदलाव देखा जा रहा है। उत्तर भारत में जहां गर्मी का प्रकोप देखने के मिल रहा है, वहीं दक्षिण भारत में बारिश का कहर जारी है।  मौसम विभाग का मानना है कि मानसून भी जल्द ही दस्तक दे सकता है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर जल्दी पहुंचने के बाद दक्षिण पश्चिम मानसून केरल की ओर बढ़ रहा है और मौसम विभाग ने अगले हफ्ते के मध्य तक प्रदेश में इसके दस्तक देने की संभावना जताई है।

देश के असम राज्य में भीषण बाढ़ आई हुई है। त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में भीषण गर्मी का दौर जारी है। मौसम विभाग की मानें तो 22 से 24 मई के बीच उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि 21-24 जून के बीच जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग अलग इलाकों में गरज, बिजली, आंधी और ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और शाम को गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को 20-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 44 डिग्री सेल्सियस और 29 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने शनिवार को धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाओं के चलने के मद्देनजर येलो अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा 23 और 24 मई के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले तीन से चार दिनों तक आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

बिहार के कई हिस्सों में गुरुवार को 25 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली और फिर कुछ देर बाद कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान राज्य में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न घटनाओं में 27 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में मुजफ्फरपुर के पांच, भागलपुर के चार, लखीसराय-सारण के तीन-तीन, मुंगेर के दो तथा जमुई, बांका, बेगूसराय, खगडि़या, पूर्णिया, नालंदा, जहानाबाद, समस्तीपुर, दरभंगा व अररिया के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं। इस दौरान कई जगहों पर कच्चे घर और पेड़ गिर गए। इससे आवागमन के साथ-साथ विद्युत आपूर्ति पर भी असर पड़ा।

बिहार के जिन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, मधुबनी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, दरभंगा, वैशाली, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, सहरसा, मधेपुरा, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका शामिल हैं।

झारखंड की बात करें तो मौसम विभाग ने राजधावी समेत आसपास के जिलों में अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि कई जिलों में  वज्रपात के साथ बारिश भी हो सकती है।

केरल में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। केरल में अगले सप्ताह तक मानसून के पहुंचने के आसार हैं। 

राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्यप्रदेश के कई जिलों में गर्मी का कहर अभी भी जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 20 और 21 मई को सिद्धार्थनगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और संतकबीर में आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है। वहीं इस दिन रामपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, मुरादाबाद, सहारनपुर, शामली, में कहीं कहीं आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

Heavy thunderstorm wreaks havoc in Bihar, rain expected in UP

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *