Type to search

Amarnath Yatra के लिए अब श्रीनगर से धाम तक मिलेगी हेलिकॉप्टर सेवा

देश

Amarnath Yatra के लिए अब श्रीनगर से धाम तक मिलेगी हेलिकॉप्टर सेवा

Share
Amarnath Yatra

अमरनाथ यात्रियों के लिए खुशखबरी है। जी हां, अब बाबा बर्फनी का दर्शन करना आसान हो जाएगा क्योंकि यात्रियों को हेलिकॉप्टर सेवा अब अमरनाथ तक मिलने वाली है। गुफा की ओर जाने वाले रास्तों पर यात्रा के दबाव को कम करने के लिए गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है। मंत्रालाय ने श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) को श्रीनगर से पंचतरणी के लिए सीधे हेलिकॉप्टर सेवा शुरू करने को कहा है। अभी बालटाल और पहलगाम से पंचतरणी तक होलिकॉप्टर सेवा उपलब्ध है।

प्राकृतिक रूप से बने शिवलिंग का दर्शन करने के लिए हर साल बड़ी संख्या में श्रद्धालु अमरनाथ पहुंचते हैं। इस बार भी यात्रा में भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। इसलिए पिछले हफ्ते एक बैठक हुई थी, जिसमें तय किया गया कि श्रीनगर से भी यात्रियों को हेलिकॉप्टर सेवाएं दी जा सकती हैं। इसके लिए एक नया रास्ता जोड़ा जा रहा है, जो श्रीनगर हवाई अड्डे के पास बडगाम से पंचतरणी तक होगा।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड (SASB) को चांज के लिए कहा है कि क्या अमरनाथ गुफा की तलहटी में भी हेलिकॉप्टर उतारना संभव है। अभी अमरनाथ गुफा के पास केवल VVIPs को ले जाने वाले हेलिकॉप्टर ही उतरते हैं। जब आम यात्रियों के लिए यह सेवा शुरू हो जाएगी तो मात्र एक दिन में श्रद्धालु अमरनाथ के दर्शन कर पाएंगे। इस साल 30 जून से यात्रा शुरू हो रही है, जो 43 दिनों तक चलेगी।

Helicopter service will now be available from Srinagar to Dham for Amarnath Yatra

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *