Type to search

Himachal Pradesh: उपचुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

देश राजनीति

Himachal Pradesh: उपचुनाव के लिए BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

Share

हिमाचल में होने वाले चार सीटों के उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। मंडी संसदीय सीट समेत तीन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए भाजपा संसदीय बोर्ड ने टिकट आवंटन पर बुधवार देर रात तक दिल्ली में हुए मंथन के बाद सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है।

कांग्रेस पहले ही अपने प्रत्याक्षियों के नाम की घोषणा कर चुकी है। बता दें कि बीजेपी ने मंडी लोकसभा सीट से ब्रिगेडियर खुशाल सिंह ठाकुर पर दांव लगाया है। वहीं अर्की विधानसभा सीट से रतन पाल, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट से नीलम सरैक और फतेहपुर विधानसभा सीट से बलदेव ठाकुर के नाम का ऐलान किया गया है।

बीजेपी के 14 सदस्यीय प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों ने 4 अक्‍टूबर को मंडी लोकसभा से पांच, फतेहपुर विधानसभा से चार, अर्की विधानसभा से तीन और जुब्बल-कोटखाई विधानसभा से दो दावेदारों का पैनल फाइनल किया था। इसके बाद इस सूची को दिल्‍ली हाईकमान के पास भेज दिया गया था. जिसके बाद आज बीजेपी ने अपने सभी प्रत्‍याशियों के नामों का ऐलान कर दिया है।

किस सीट से भेजा गया था किसका नाम –
बीजेपी ने मंडी लोकसभा सीट से महेश्वर सिंह, ब्रिगेडियर खुशाल सिंह, अजय राणा, निहाल चंद और पंकज जम्वाल के नाम तय कर हाईकमान को भेजे थे। अर्की विधानसभा सीट से रतनपाल सिंह, गोविंद राम शर्मा और आशा परिहार का नाम फाइनल हुआ था। वहीं, फतेहपुर से कृपाल परमार, बलदेव ठाकुर, रीता ठाकुर और पंकज ठाकुर का नाम तय किया गया था। इसके अलावा जुब्बल-कोटखाई से चेतन बरागटा और नीलम सरैक के नाम ऊपर भेजे गए थे।

कांग्रेस के ये हैं प्रत्याशी –
हिमाचल में भाजपा और कांग्रेस के बीच ही टक्‍कर है। वहीं, कांग्रेस ने मंडी लोकसभा सीट से प्रतिभा वीरभद्र सिंह (Pratibha Virbhadra Singh) को प्रत्याशी बनाया है। इसके अलावा फतेहपुर विधानसभा सीट से भवानी सिंह, अर्की विधानसभा सीट से संजय अवस्थी और जुब्बल कोटखाई विधानसभा सीट से रोहित ठाकुर को मैदान में उतारा है।

मंडी संसदीय सीट से प्रतिभा सिंह 8 अक्तूबर को नामांकन पत्र दाखिल करेंगी। चुनाव आयोग की अधिसूचना के अनुसार एक अक्तूबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हुई थी, लेकिन 6 अक्तूबर तक श्राद्ध होने के चलते किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया। गुरुवार से मंडी संसदीय क्षेत्र, अर्की, जुब्बल-कोटखाई और फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में नामांकन दाखिल होना शुरू होंगे। 8 अक्तूबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है।

Himachal Pradesh: BJP released the list of candidates for the by-election, know who got the ticket from where

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *