Type to search

हिमाचल प्रदेश : नवंबर में नहीं होगी बर्फबारी, घूमने जा रहे हैं तो जरूर जानें मौसम का हाल

जरुर पढ़ें देश

हिमाचल प्रदेश : नवंबर में नहीं होगी बर्फबारी, घूमने जा रहे हैं तो जरूर जानें मौसम का हाल

Share

हिमाचल प्रदेश में इस बार नवंबर में बर्फबारी के आसार शून्य हैं। ऐसा बहोत बार हुआ हैं कि मनाली और डलहौसी में सर्दियों की शुरुआत में ही बर्फबारी हो रही हो। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में पारा माइनस में होने के बावजूद एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

पिछली बार साल 1995 में नवंबर के दौरान शिमला में बर्फ गिरी थी। उस समय 7.8 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई थी। लेकिन 1995 के बाद से अभी तक यहाँ नवंबर में बर्फबारी नहीं हुई है। साल 1992 में भी नवंबर में 4 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई थी। साल 2019 में जनवरी में 7.3 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज हुई थी।

बगीचों के प्रबंधन के लिए माना जाता हैं काफी उचित समय
फलदार पेड़ों के बगीचों के प्रबंधन के लिए यह उचित समय है। बर्फबारी से पहले बागवानों को पेड़ों की काटछांट और अन्य कार्य निपटाने की वैज्ञानिकों ने सलाह दी है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार ऊंचाई वाले इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 से 3 डिग्री अधिक और निचले इलाकों में सामान्य से 1 से 2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है।

न्यूनतम पारा (डिग्री सेल्सियस में)
केलांग -2.4
कल्पा 0.4
मनाली 3.0
भुंतर 3.5
सोलन 5.2
पालमपुर 7.5
ऊना 8.4
शिमला 9.0
धर्मशाला 9.0
नाहन 12.1

Himachal Pradesh: There will be no snowfall in November, if you are going to visit then definitely know the weather condition

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *