Type to search

हिंदू और हिंदुत्व दोनों अलग, खतरनाक है संघ-भाजपा की विचारधारा : राहुल गांधी

जरुर पढ़ें देश राजनीति

हिंदू और हिंदुत्व दोनों अलग, खतरनाक है संघ-भाजपा की विचारधारा : राहुल गांधी

Share

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की एक नई किताब में उन्होंने हिंदुत्व की तुलना ISIS और बोको हराम जैसे आतंकवादी संगठनों से की। उनकी किताब के राजनीतिक असर गूंजने लगे हैं और बीजेपी ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने बताया कि हिंदू और हिंदुत्व दो अलग चीजें हैं। उन्होंने कहा कि संघ-भाजपा की विचारधारा नफरत फैला रही है।

राहुल गांधी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी के डिजिटल कैंपेन की शुरुआत की। इस अवसर पर बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा की घृणित विचारधारा कांग्रेस के स्नेह, प्रेम और राष्ट्रवादी विचारधारा पर भारी पड़ी है। लेकिन आरएसएस ने इन विचारों को लोगों के बीच आक्रामक तरीके से नहीं फैलाया और यह उन्हें स्वीकार करना होगा। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की विचारधारा अभी भी जिंदा है।

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में दो विचारधाराएं हैं। एक है कांग्रेस की विचारधारा और दूसरी है राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की विचारधारा। बीजेपी और संघ ने पूरे देश में नफरत फैला दी है। कांग्रेस की विचारधारा भाईचारे और प्रेम की है। राहुल गांधी ने कहा कि यह हिंदू धर्म नहीं बल्कि हिंदुत्व विचारधारा थी जो मुस्लिम और सिख समुदायों पर हमला कर रही थी। उन्होंने कहा कि हिंदू और हिंदुत्व अलग-अलग विचार हैं।

Hindutva and Hindutva are different, Sangh-BJP ideology is dangerous: Rahul Gandhi

Share This :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *