Type to search

इस साल कैसी होगी बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

जरुर पढ़ें देश

इस साल कैसी होगी बारिश, मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

Share
rain

मुंबई – इस साल मॉनसून 2022 कैसा रहेगा. कहां कितनी बारिश होगी. इसे लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पहले ही भविष्‍यवाणी कर दी है.दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के पूर्वानुमान में गुरुवार IMD ने जानकारी दी है कि इस साल मॉनसून ‘सामान्‍य’ रहेगा. जून से सितंबर के दौरान औसत वर्षा अब 868.6 मिमी मानी जाएगी, पहले 880.6 मिमी मानी जाती थी.

इस बार औसत की तुलना में 99% बारिश के आसार है, जिसमें (+/- 5%)। 96-104% बारिश को सामान्य कहा जाता है. बारिश का नया आंकड़ा 1971 से 2021 का औसत है. निजी एजेंसी ‘स्‍काईमेट’ भी ने इस साल भारत में ‘सामान्‍य’ मॉनसून की भविष्‍यवाणी की है. उसके अनुसार, सामान्‍य बारिश की 65% उम्‍मीद है. एजेंसी ने कहा कि यह भारत के कृषि क्षेत्र के लिए अच्‍छा संकेत है जिसने कोविड की चुनौती के बावजूद अच्‍छा परफॉर्म किया है.

मौसम विभाग ने मॉनसून का जो पूर्वानुमान जारी किया है, उसके अनुसार देशभर में इस साल अच्‍छी बारिश होगी. उत्‍तर भारत में सामान्‍य से बेहतर बारिश का अनुमान लगाया गया है. पूर्वोत्‍तर के कुछ इलाकों में सामान्‍य से कम बारिश के आसार हैं. IMD के अनुसार, मॉनसून के साथ-साथ बारिश पर ला नीना का असर भी दिखेगा.

हर साल IMD दो चरणों में मॉनसून की बारिश पर पूर्वानुमान जारी करता है. पहली भविष्‍यवाणी अप्रैल में होती है और दूसरी जून में. पहली स्‍टेज में मौसम विभाग की ओर से पूरे देश में मॉनसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान होने वाली बारिश का पूर्वानुमान पेश किया जाता है.
ला नीना के असर से दिल्‍ली में जुलाई में मॉनसून सबसे अच्छा रहेगा। इस दौरान, जोरदार बारिश भी हो सकती हैं.

How will it rain this year, Meteorological Department has predicted

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *