Type to search

CNG-PNG की कीमत में भारी बढ़ोतरी संभव : रिपोर्ट

कारोबार जरुर पढ़ें देश

CNG-PNG की कीमत में भारी बढ़ोतरी संभव : रिपोर्ट

Share

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) को उम्मीद है कि अक्टूबर में भारत में नेचुरल गैस की कीमत (Natural Gas Price) में फिर से बढ़ोतरी हो सकती है। मालूम हो कि सीएनजी (CNG) और पीएनजी (PNG) दोनों ही नेचुरल गैस में आते हैं। वैश्विक स्तर पर एनर्जी की कीमतों में तेजी का लाभ कंपनी के गैस एक्सप्लोरेशन बिजनेस को मिल रहा है।

इस संदर्भ में एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन के लिए कंपनी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष संजय रॉय ने कहा कि केजी-डी6 ब्लॉक (KG-D6 BLOCK) से निकलने वाली गैस की बिक्री के लिए मूल्य सीमा बढ़ सकती है। मौजूदा समय में यह 9.92 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट (MMBTU) है। शुक्रवार को तिमाही नतीजों की घोषणा के बाद उन्होंने यह अनुमान जताया।

केंद्र सरकार साल में दो बार वैश्विक दरों के आधार पर गैस की कीमत तय करती है। इससे पहले 1 अप्रैल से गैस की कीमत दोगुनी से ज्यादा होकर 6.1 अमेरिकी डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट हो गई थी। वहीं गहरे समुद्र जैसे कठिन क्षेत्रों के लिए यह 9.92 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू हो गई थी। अब अक्टूबर में दरों में संशोधन किया जाना है।

अनुमान लगाया जा रहा है कि राज्य के स्वामित्व वाले तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) के पुराने क्षेत्रों से गैस की कीमत लगभग 9 अमेरिकी डॉलर प्रति एमएमबीटीयू तक बढ़ जाएगी। वहीं कठिन क्षेत्रों के लिए यह दो अंकों तक बढ़ जाएगी। रॉय ने कहा कि गैस की कीमत बढ़ने से अब राजस्व के साथ-साथ बेहतर EBITDA मार्जिन भी देखने को मिल सकता है। रिलायंस और यूके की बीपी पीएलसी प्रति दिन लगभग 18 मिलियन स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर गैस का उत्पादन करते हैं।

Huge hike in CNG-PNG price possible: Report

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *