Type to search

ICC ने बदला नियम, भारत को हुआ नुकसान,ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर

खेल

ICC ने बदला नियम, भारत को हुआ नुकसान,ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर

Share

कोरोना महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप से जुड़ा एक बड़ा फैसला किया है। जिसके मुताबिक, प्वाइंट सिस्टम में बदलाव की घोषणा की है। दरअसल आईसीसी ने अनिल कुंबले की अध्यक्षता वाली आईसीसी क्रिकेट समिति की सिफारिश को मंजूरी दे दी। अब वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर निर्णय लिया जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर –

इस फैसले से ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर पहुंच गई है। भारतीय टीम को इससे नुकसान हुआ है। अब वह दूसरे स्थान पर आ गई है। आईसीसी की ओर से जारी नई रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 82.2 है, जबकि भारत के पास 75 ही है।

इस तरह किया गया है फैसला –

आईसीसी ने टीमों के मैचों में मिली जीत के अंकों का प्रतिशत निकाला है। जो सीरीज महामारी के दौरान नहीं खेली जा सकी, उसे ड्रॉ मान लिया गया है। इससे सबसे ज्यादा फ़ायदा ऑस्ट्रेलिया को हुआ है।

इस तरह भारत को हुआ नुकसान –

भारतीय टीम के फिलहाल चार सीरीज में 360 अंक हैं, वह अंकों के आधार पर टॉप पर थी। नए नियम के अनुसार प्रतिशत के आधार पर अब वह दूसरे स्थान पर है। दूसरी तरफ, ऑस्ट्रेलिया के तीन सीरीज में 296 अंक थे और वह अब दूसरे नंबर से पहले पर आ गई है।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.