Type to search

ICC ने चुनी T-20 WC की बेस्ट टीम, बाबर आजम कप्तान, एक भी भारतीय नहीं

खेल

ICC ने चुनी T-20 WC की बेस्ट टीम, बाबर आजम कप्तान, एक भी भारतीय नहीं

Share

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टूर्नामेंट की बेस्ट प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है। आरोन फिंच की अगुवाई में कंगारुओं ने फाइनल में पड़ोसी देश न्यूजीलैंड को आसानी से आठ विकेट से हराकर पहली बार इस खिताब पर कब्जा जमाया। हैरानी वाली बात है कि आईसीसी ने जो टीम चुनी है, उसमें एक भी भारतीय गेंदबाज या बल्लेबाज को शामिल नहीं किया गया है। क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को इस टीम की कमान सौंपी है।

आइसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खिलाड़ियों द्वारा किए गए प्रदर्शन के आधार पर टीम का चयन किया। इस टीम में बतौर ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर और जोस बटलर को चुना गया। वहीं तीसरे नंबर पर बाबर आजम को रखा गया जो टीम के कप्तान भी हैं। मध्यक्रम के बल्लेबाज के तौर पर टीम में चरिथ असलंका व एडम मार्करम को जगह दी गई तो वहीं निचले क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आलराउंडर मोइन अली और वानेंदु हसरंगा को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई जो गेंदबाजी भी करते हैं।

आइसीसी की बेस्ट प्लेइंग इलेवन में बतौर स्पिनर एडम जंपा टीम में चुने गए तो वहीं तेज गेंदबाज के तौर पर जोश हेजलवुड, ट्रेंट बोल्ट व एनरिच नार्त्जे को शामिल किया गया। इस टीम में किसी भी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई और ऐसा शायद इस वजह से किया गया क्योंकि इस बार किसी भी इंडियन प्लेयर ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया और ये टीम सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंच पाई थी।

आईसीसी की बेस्ट टीम (बैटिंग ऑर्डर के अनुसार)

  1. डेविड वॉर्नर (ऑस्ट्रेलिया) – 289 रन, 48.16 औसत
  2. जॉस बटलर (विकेटकीपर, इंग्लैंड)- 269 रन, 89.66 औसत, 5 आउट भी
  3. बाबर आजम, कप्तान (पाकिस्तान)- 303 रन, 60.60 औसत
  4. चरिथ असालंका (श्रीलंका)- 231 रन, 46.20 औसत
  5. एडन मर्करम (साउथ अफ्रीका)- 162 रन, 54.00 औसत
  6. मोइन अली (इंग्लैंड)- 92 रन, 7 विकेट
  7. वी. हसारंगा (श्रीलंका)- 16 विकेट, 9.75 औसत
  8. एडम जैंपा (ऑस्ट्रेलिया)- 13 विकेट, 12.07 औसत
  9. जोश हेज़लवुड (ऑस्ट्रेलिया)- 11 विकेट, 15.90 औसत
  10. ट्रेंट बोल्ट (न्यूजीलैंड)- 13 विकेट, 13.30 औसत
  11. एनरिक नॉर्किया (साउथ अफ्रीका)- 9 विकेट, 11.55 औसत
    12वां खिलाड़ी- शाहीन आफरीदी (पाकिस्तान)- 7 विकेट, 24.14 औसत

बता दें कि आईसीसी के एक सिलेक्सन पैनल ने आईसीसी की इस टीम को चुना है. इनमें इयॉन बिशप (कन्विनर), ए. जर्मैनॉस, शेन वॉटसन, एल. बूथ, शाहिद हाशमी समेत अन्य एक्सपर्ट्स थे.

टी-20 वर्ल्डकप की बेस्ट टीम में एक भी भारतीय को जगह नहीं मिली है. भारत की ओर से केएल राहुल और जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा रन, विकेट बनाए. लेकिन वर्ल्डकप में सभी खिलाड़ियों की लिस्ट में वो काफी पीछे रहे. टीम इंडिया के लिए ये वर्ल्डकप काफी निराशाजनक रहा था, पाकिस्तान-न्यूजीलैंड जैसी मजबूत टीम से हारने के बाद भारत ने सिर्फ अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को मात दी थी. यही वजह रही कि भारत सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सका.

ICC chose the best team of T20 WC, Babar Azam captain, not a single Indian

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *