Type to search

ICC Rankings : टॉप 10 से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह

खेल

ICC Rankings : टॉप 10 से बाहर हुए जसप्रीत बुमराह

bumraah
Share on:

पहला टेस्ट में बुरी तरह हारने के बाद भारतीय टीम के फ़ास्ट बॉलर जसप्रीत बुमराह को रैंकिंग में नुकसान हुआ है। रैंकिंग में बुमराह के पास वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर की तरह 753 अंक हैं लेकिन, अब वो 11वें पायदान पर पहुंच गये हैं। ऑस्ट्रेलियाई बॉलर हेजलवुड को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी उन्हें जबरदस्त फायदा पहुंचाया। जोश हेजलवुड आईसीसी की टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में अब 805 अंकों के साथ 5वें स्थान पर पहुंच गये हैं। उन्हें रैंकिंग में 4 पायदान का फायदा हुआ है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय टीम को करारी शिकस्त मिली लेकिन कप्तान विराट कोहली एडीलेड में पहली पारी के दौरान 74 रन की पारी के दम पर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज स्टीव स्मिथ के करीब पहुंच गये हैं। रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज भारतीय कप्तान की अर्धशतकीय पारी से उन्हें दो रेटिंग अंक का फायदा हुआ जिससे उनके नाम 888 रेटिंग अंक हो गये है।

इस टेस्ट की दोनों पारियों में एक-एक रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्मिथ को 10 अंक का नुकसान हुआ जिससे उनके नाम 901 रेटिंग अंक रह गये। मैच में 46 और छह रन की पारियां खेलने वाले मार्नुस लाबुशेन करियर के सर्वश्रेष्ठ 839 रेंटिंग अंक तक पहुंच गये है। कोहली के अलावा भारतीय बल्लेबाजों को खराब प्रदर्शन का असर इस रैंकिंग में भी दिख रहा है।

चेतेश्वर पुजारा सातवें से आठवें स्थान पर खिसक गये जबकि अजिंक्य रहाणे शीर्ष 10 से बाहर होकर 11वें स्थान पर आ गये है। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी 14वें स्थान पर खिसक गये है जबकि हनुमा विहारी शीर्ष 50 से बाहर निकल कर 53वें स्थान पर चले गये हैं। भारतीय स्पिनर आर अश्विन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पछाड़ कर गेंदबाजों की रैंकिंग में नौवें पायदान पर शीर्ष भारतीय बन गये हैं। मैच में सात विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस रैंकिंग में शीर्ष गेंदबाज बने हुए है।

Asit Mandal

Share on:
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *