Type to search

डिप्रेशन से बचना है तो ‘इन’ चीजों से रहे दूर

जरुर पढ़ें लाइफस्टाइल

डिप्रेशन से बचना है तो ‘इन’ चीजों से रहे दूर

Share

मौसम बदलने पर हमारे खाने-पीने से लेकर पहनावे तक का रुटीन बदल जाता है। इसके चलते कभी हमारा मूड अच्छा हो जाता है तो कभी हमारे मन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हम मानसिक तौर पर परेशान होने लगते हैं। कभी-कभी यह बदलाव हमारे ऊपर इतना ज्यादा भारी पड़ जाता है कि डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं।

स्वामी रामदेव के अनुसार, सितंबर माह में मौसम बदलने के कारण स्ट्रेस, एंग्जायटी, नींद न आना, अधिक गुस्सा आना, काम में मन ना लगना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इस दौरान मरीज को अपने खानपान पर भी विशेष ध्यान देने की जरूरत है। स्वामी रामदेव से जानिए डिप्रेशन में किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

शराब – शराब पीने के कारण भी डिप्रेशन की समस्या हो जाती है।

स्मोकिंग – जो लोग रोज धूम्रपान करते हैं, उन लोगों में डिप्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है।

एनर्जी ड्रिंक्स – स्वामी रामदेव के अनुसार एनर्जी ड्रिंक्स भी सेहत के लिए हानिकारक है। एनर्जी ड्रिंक पीने से शरीर में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ जाता है। जिससे कई बार डिप्रेशन की स्थिति पैदा हो जाती है।

चाय-कॉफी – चाय-कॉफी में मौजूद कैफ़ीन आपके दिमाग पर प्रहार कर आपको नर्वस कर देता है जिसकी वजह से आपका डिप्रेशन और एंग्जाइटी और भी ज्यादा बढ़ जाता है।

मैदे से बनी चीज़ें – मैदे से बनी चीज़ें जैसे ब्रेड, समोसा, नूडल्स, मैगी, बर्गर, पिज़्ज़ा, कुलचे, भठूरे आदि खाने में बड़े ही स्वाद लगते हैं, लेकिन इनका सेवन करने से भी आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इसलिए इन चीजों का सेवन कम ही करना चाहिए।

If you want to avoid depression, stay away from ‘these’ things.

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.