Type to search

दिसंबर में बर्फबारी का मजा लेना है तो इन जहगों को जाएं घूमने

जरुर पढ़ें देश

दिसंबर में बर्फबारी का मजा लेना है तो इन जहगों को जाएं घूमने

Share

लोगों के मन में बर्फबारी को लेकर अलग तरह का रोमांच रहता है। ठंड में अगर आप बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे फेमस डेस्टिनेशन्स के बारे में बता रहें है, जहां आप बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं। स्नो फॉल का ख्याल जेहन में आते ही ज्यादातर लोग शिमला-मनाली से आगे सोच ही नहीं पाते हैं. हम आपको यहां शिमला और दार्जिलिंग के अलावा भी ऐसी 8 खूबसूरत जगहें बताने जा रहे हैं जहां बर्फबारी देखने (Snowfall Destinations in India) आप बार-बार आना चाहेंगे.

जम्मू-कश्मीर – गुलमर्ग, पटनीटॉप, सोनमर्ग, जम्मू-कश्मीर के सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है. यहां के खूबसूरत फूल, ठंडा मौसम और प्राकृतिक नजारे देखने के लिए लोग दूर-दूर से यहां आते हैं. यहां आकर तरह-तरह के कश्मीरी पकवान खाए बिना कोई नहीं जाता. अगर आप भी बर्फ की चादर में लिपटी वादियों का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो गुलमर्ग जरूर जाएं.

कुफरी, हिमाचल प्रदेश – हिमाचल प्रदेश के कुफरी को पिछले कुछ सालों में ज्यादा पसंद किया जाने लगा है. ये एक खूबसूरत हिल स्टेशनों के साथ ही राज्य के अन्य हिल स्टेशनों के भी करीब है. बर्फबारी और यहां का शांत वातावरण हर किसी को अपनी तरफ खींच लेता है.

धनौल्टी – 2,286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, धनोल्टी में भी आप बर्फबारी का मजा ले सकते हैं. ओक और और देवदार के जंगलों से घिरा धनोल्टी भीड़भाड़ से दूर एक शांत जगह है. सर्द हवाओं के बीच बर्फबारी देखना चाहते हैं तो धनौल्टी जाएं. ये जगह, चंबा से मसूरी के रास्ते में पड़ती है. यहां से आप दून वैली के सुन्दर नजारे का मजा भी ले सकते हैं.

कटाओ, सिक्किम – इस हिल स्टेशन की तुलना स्विट्जरलैंड की प्राकृतिक सुंदरता के साथ की जाती है. स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बेस्ट जगह है. सर्दियों के मौसम में आप यहां स्नोबोर्डिंग, स्कीइंग, ट्यूबिंग जैसे सब तरह के गेम खेल सकते हैं. अगर कम बजट में पहाड़ों और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो कटाओ जरूर जाएं.

मुनस्यारी – मुनस्यारी को ‘छोटा कश्मीर’ के रूप में भी जाना जाता है. ये हिमालय की तलहटी में बसा एक छोटा सा गांव है. इस हिल स्टेशन को उत्तराखंड की जान कहा जाता है. चारों तरफ घने जंगल और बर्फीली चोटियों का अद्भुत नजारा यहां देखने को मिलता है. अगर आप भीड़ और प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों के शोर-शराबे से बचना चाहते हैं तो छुट्टी मनाने के लिए इससे अच्छी जगह कोई और नहीं हो सकती.

रूप कुंड – रूप कुंड उत्तराखंड की एक बर्फीली झील है. इसे रहस्यमयी झील के रूप में भी जाना जाता है. 5,020 मीटर की ऊंचाई पर स्थित ये जगह यह इंसानों के कंकालों से घिरा हुआ है. ऐसा माना जाता है कि यह 90 के दशक में भूस्खलन में अपनी जान गंवाने वाले अभियान दल का है.

तवांग, अरुणाचल प्रदेश – अगर आप प्राकृतिक सुंदरता, खूबसूरत नजारों के साथ पहाड़ों और बर्फबारी का मजा लेना चाहते हैं तो तवांग जाएं. अगर आप आध्यात्मिक जगहों पर जाना चाहते है तो भी तवांग आपको लिए बेस्ट जगह है. बर्फ, नेचर और 400 साल पुराने बुद्ध मंदिर के बीच तवांग आपकी छुट्टी बिताने के लिए उपयुक्त जगह है.

If you want to enjoy snowfall in December then visit these places

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *