Type to search

प्लेसमेंट देने के मामले में IIT-खड़गपुर ने बनाया रिकॉर्ड

जरुर पढ़ें देश

प्लेसमेंट देने के मामले में IIT-खड़गपुर ने बनाया रिकॉर्ड

Share

छात्रों को नौकरी देने के मामले में आईआईटी खड़गपुर ने इस बार देश के तमाम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) को पछाड़ दिया है। प्लेसमेंट सत्र 2021-22 में प्रक्रिया के मात्र तीसरे दिन अब तक 1100 से ज्यादा छात्रों को नौकरी मिल ​चुकी है, जोकि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IITs) के इतिहास में सबसे ज्यादा छात्रों के प्लेसमेंट की संख्या है। संस्थान ने बयान जारी कर यह जानकारी दी।

मौजूदा कोरोना महामारी के बावजूद आईआईटी-खड़गपुर को असाधारण संख्या में प्री प्लेसमेंट ऑफर (PPO) मिले, जो भारत के अन्य सभी शीर्ष उच्च शैक्षणिक संस्थानों में सबसे अधिक संख्या है। संस्थान के छात्रों को कुल मिलाकर 35 अंतरराष्ट्रीय ऑफर मिले, साथ ही दो बड़ी कंपनियों की ओर से 2 से 2.4 करोड़ रुपए के पैकेज के साथ 2 बड़े ऑफर मिले।

संस्थान की ओर से जारी बयान में कहा गया कि हमें अभी तक 1 करोड़ रुपए के 20 से अधिक ऑफर मिले। छात्रों को प्लेसमेंट देने में 100 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लिया, जिनमें से क्वालकॉम, माइक्रोसॉफ्ट, गूगल, उबर, इंटेल, अमेरिकन एक्सप्रेस, हनीवेल, ईएक्सएल, एचयूएल, ग्रेविटॉन, सैमसंग, आईबीएम, क्वांटबॉक्स, एक्सेंचर जापान, रूब्रिक, राकुटेन मोबाइल जैसी मूल्यवान कंपनियों ने 3 दिनों तक प्लेसमेंट प्रक्रिया में हिस्सा लिया।

आईआईटी खड़गपुर के कैरियर विकास केंद्र के अध्यक्ष प्रो. ए राजकुमार ने कहा, ‘इस वर्ष संस्थान ने एक उल्लेखनीय औद्योगिक संबंध हासिल किया है। संस्थान को कई बड़े उद्योगों के 400 से अधिक PPO प्लेसमेंट ऑफर, 1100 से अधिक नौकरियों के ऑफर और लगभग 800 इंटर्नशिप ऑफर मिले।’

IIT-Kharagpur created record in terms of placement

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *