Type to search

हाई लेवल मीटिंग में पीएम ने कहा- देशभर में लगाए जाएंगे 1500 से अधिक आक्सीजन प्लांट

कोरोना देश

हाई लेवल मीटिंग में पीएम ने कहा- देशभर में लगाए जाएंगे 1500 से अधिक आक्सीजन प्लांट

Share
high level meeting

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने तैयारियां तेज कर दी हैं। दूसरी लहर के दौरान देश के ज्‍यादातर अस्पतालों में ऑक्सीजन की भारी कमी देखी गई थी। ऐसा भविष्य में दोबारा न हो इसके लिए सरकार अभी से जरूरी कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देश भर में ऑक्सीजन सप्लाई को बढ़ाने की दिशा में समीक्षा बैठक की।

इस दौरान पीएम को बताया गया कि देश के अलग-अलग हिस्सों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम काफी तेजी से चल रहा है। देश में पंद्रह सौ से ज्यादा पीएसए ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं, जो पीएम केयर फंड और विभिन्न मंत्रालयों के सहयोग से बनाए जा रहे हैं। पीएम केयर्स द्वारा दिए गए PSA आक्सीजन प्लांट के जरिए 4 लाख से अधिक ऑक्सीजेनटेड बिस्तरों को सपोर्ट मिलेगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जितनी जल्द हो सके इन प्लांटों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जाए।

हाल में ही देश ने कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान आक्सीजन की किल्लत समेत अस्पताल व तमाम मेडिकल उपकरणों की कमी को झेला है। अब दोबारा ऐसा न हो इसलिए महामारी की तीसरी लहर की संभावनाओं के मद्देनजर प्रधानमंत्री मोदी ने यह समीक्षा बैठक बुलाई। गौरतलब है कि कल ही प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट ने कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए 23 हजार करोड़ से अधिक के पैकेज का ऐलान किया था. इसमें से पंद्रह हजार करोड़ रुपए केंद्र सरकार और आठ हजार करोड़ रुपए राज्य सरकारें देंगी।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.