Type to search

शुरुआती रुझानों में गुजरात में बीजेपी को बहुमत, हिमाचल में कांग्रेस दे रही कड़ी टक्कर

देश राजनीति

शुरुआती रुझानों में गुजरात में बीजेपी को बहुमत, हिमाचल में कांग्रेस दे रही कड़ी टक्कर

Share
Gujarat

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के आज नतीजे आ रहे हैं. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो गई है. जहां हिमाचल में 12 नवंबर को एक चरण में मतदान हुआ था. तो वहीं, गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को दो चरणों में मतदान हुआ था. गुजरात में ज्यातादर एग्जिट पोल में जहां बीजेपी की सरकार बनती दिख रही है. तो हिमाचल में कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस की सरकार बनती नजर रही है, तो कुछ बीजेपी और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर दिखा रहे हैं.

बीजेपी के सामने जहां गुजरात और हिमाचल के अपना किला बचाने की चुनौती है, तो कांग्रेस ने चुनाव में दोनों राज्यों की सत्ता से बीजेपी को बेदखल करने के लिए पूरी कोशिश लगाई. वहीं, आप के सामने खुद को साबित करने की चुनौती है. हिमाचल प्रदेश और गुजरात के अलावा यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट और 5 राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे भी आज आ रहे हैं. वोटों की गिनती भी शुरू हो गई है.

मैनपुरी सीट सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है. इसके अलावा जिन विधानसभा सीटों के नतीजे आएंगे उनमें उत्तर प्रदेश की रामपुर और खतौली सीट, ओडिशा की पद्मपुर सीट, राजस्थान की सरदारशहर सीट, बिहार की कुढ़नी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट शामिल है. रामपुर सीट सपा नेता आजम खान की सदस्यता रद्द होने की वजह से खाली हुई है.

गुजरात में शुरुआती रुझानों में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है. पार्टी 101 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, हिमाचल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है. बीजेपी 20 और कांग्रेस 22 सीटों पर आगे चल रही है. गुजरात में पहला रुझान सामने आ गया है. पहले रुझान में बीजेपी को बढ़त मिलती दिख रही है.

In the initial trends, BJP is getting majority in Gujarat, Congress is giving a tough fight in Himachal

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *