Type to search

अगले पांच दिनों में आंधी और तूफान के साथ देश के इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

जरुर पढ़ें देश

अगले पांच दिनों में आंधी और तूफान के साथ देश के इन हिस्सों में होगी तेज बारिश

Share

पिछले कई दिनों से मौसम सुहाना होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में शनिवार को लोग भीषण गर्मी से परेशान हैं। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूरे देश में लू चलने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि अगले 2-3 दिनों के दौरान केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। इसी अवधि के दौरान अरब सागर और लक्षद्वीप क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए भी परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।

मानसून के आगे बढ़ने के साथ ही अगले 5 दिनों के दौरान केरल, माहे और लक्षद्वीप में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है। इन पांच दिनों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने का अलर्ट है। 28 मई से 1 जून के दौरान केरल और माहे में और 30 मई को लक्षद्वीप में भी भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में बारिश हो सकती है। अगले 5 दिनों में बिहार, झारखंड, और ओडिशा में भी तेज हवाओं के चलने के साथ ही छिटपुट बारिश होने की संभावना है। 28, 30 और 31 मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बारिश होने का अलर्ट है। आइएमडी के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान हिमाचल प्रदेश में भी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में बताया कि अगले 2 से 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में मध्यम बारिश होगी। 28 मई को जम्मू-कश्मीर में और 29 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है। 29 और 30 मई को केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र के साथ दक्षिणपूर्व अरब सागर में भी इसी तरह के हालात बने रहेंगे। यह 28 और 29 मई को पूर्वोत्तर अरब सागर और उससे सटे उत्तरी गुजरात तट पर भी प्रबल रहेगा। 28 मई को पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है। 28 और 29 मई को राजस्थान में 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना जताई गई है।

In the next five days, there will be heavy rain in these parts of the country with thunderstorms and storms

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *