Type to search

IND vs NZ : भारत ने जीत ली टेस्ट सीरीज, NZ 167 रन पर हुई ढेर

खेल जरुर पढ़ें

IND vs NZ : भारत ने जीत ली टेस्ट सीरीज, NZ 167 रन पर हुई ढेर

Share

भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच में तीसरे दिन भारत ने 539 रनों की बढ़त बनाकर न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 540 रनों का लक्ष्य दिया हैं। भारत ने 70 ओवर में सात विकेट खोकर 276 रन बनाकर दूसरी पारी को समाप्त किया। जवाब में न्यूजीलैंड की पूरी टीम 167 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

भारत ने न्यूजीलैंड को मुंबई टेस्ट में 372 रन से हरा दिया है। इसी के साथ उसने 2 टेस्ट मैच की सीरीज 1-0 से अपने नाम कर ली. इस करारी हार के साथ ही न्यूजीलैंड के भारत में सीरीज जीतने का इंतजार भी बढ़ गया. वहीं पिछले 33 सालों में भारत में टेस्ट मैच जीतने का उसका सपना भी टूट गया. ये टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा थी. टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे एडिशन में यह भारत की पहली घरेलू सीरीज थी. उसने इंग्लैंड दौरे से इस एडिशन की शुरुआत की थी.

न्यूजीलैंड का 1956 से अब तक भारत का ये 12वां दौरा था. इस दौरे को मिलाकर उसने भारत में 37 टेस्ट खेले जिसमें केवल दो टेस्ट ही कीवी टीम जीत सकी है, जबकि 15 में मुंह की खाई है. इससे साफ है कि भारत में उसका रिकॉर्ड कितना खराब है. न्यूजीलैंड ने आखिरी बार 1988 में टीम इंडिया को उसके घर में हराया था. न्यूजीलैंड ने भारत में कभी टेस्ट सीरीज भी नहीं जीती है. और, पिछले 65 सालों से जारी उसका ये इंतजार इस बार भी बरकरार रहा है.

चौथे दिन न्यूजीलैंड ने इसी स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. लेकिन सिर्फ 45 मिनट में ही उसके बाकी बचे 5 बल्लेबाज भी पवेलियन लौट गए और मैच भारत की झोली में गिर गया. इस तरह टीम इंडिया ने ना सिर्फ इस मैच पर बल्कि सीरीज पर भी कब्जा जमा लिया. ये भारत की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले उसने साउथ अफ्रीका को 337 रन से हराया था.

भारतीय प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), आर अश्विन, जयंत यादव, अक्षर पटेल, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन: विल यंग, टॉम लैथम (कप्तान), डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विल सोमरविले, एजाज पटेल।

IND vs NZ: India won the Test series, NZ were bundled out for 167 runs

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *