Type to search

IND Vs SL : सबसे ज्यादा रन और शतक, फॉर्म में लौटे किंग कोहली, एक पारी से बना डाले कई रिकॉर्ड

खेल

IND Vs SL : सबसे ज्यादा रन और शतक, फॉर्म में लौटे किंग कोहली, एक पारी से बना डाले कई रिकॉर्ड

Share
Virat

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने कमाल का खेल दिखाया. विराट कोहली ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर खबर लेते हुए नाबाद 166 रन बनाए. विराट कोहली ने इस तूफानी पारी के दौरान 110 गेंदों का सामना किया और 13 चौकों के साथ-साथ आठ छक्के भी लगाए.

विराट कोहली की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने पांच विकेट पर 390 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 22 ओवरों में 73 रनों पर ही पैक हो गई. विराट कोहली के वनडे इंटरनेशनल करियर का यह 46वां शतक रहा. इस शानदार पारी के चलते कोहली ने ढेरों रिकॉर्ड्स बनाए.

  • विराट कोहली का घरेलू जमीं पर यह 21वां वनडे शतक रहा. अब कोहली घरेलू जमीन पर वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन चुके हैं. विराट कोहली ने हमवतन सचिन तेंदुलकर को इस मामले पीछे छोड़ा जिनके नाम भारतीय जमीन पर कुल 20 ओडीआई शतक दर्ज हैं.
  • विराट कोहली ने एक ही टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया. कोहली के नाम पर अब श्रीलंका के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल में 10 शतक हो चुके हैं, जो इस प्रारूप के इतिहास में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा हैं. विराट कोहली के नाम वेस्टइंडीज के खिलाफ 9 शतक भी हैं जबकि तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इतने ही शतक बनाए थे. कोहली पहले वनडे में शतक जड़ने के साथ ही श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक (8) बनाने के सचिन के रिकॉर्ड को तोड़ चुके थे.
  • विराट कोहली इस शतकीय पारी के दौरान श्रीलंकाई दिग्गज महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ते हुए वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवें नंबर पर भी पहुंच गए. विराट कोहली के नाम अब वनडे इंटरनेशनल में 12754 रन हो चुके हैं. वहीं महेला जयवर्धने के नाम पर 12650 रन दर्ज हैं. कोहली ने अब तक वनडे इंटरनेशनल में 46, टेस्ट में 27 और टी20 इंटरनेशनल में एक शतक लगाया है.
  • कोहली का भारतीय जमीं पर वनडे इंटरनेशनल में यह सबसे बड़ा स्कोर रहा. कोहली का इससे पहले भारत में बेस्ट स्कोर नाबाद 157 रन था जो उन्होंने विशाखापट्टनम में बनाया था. विराट कोहली की वनडे में यह 38वीं शतकीय पारी रही, जिसमें टीम इंडिया ने जीत हासिल की, यह भी किसी बल्लेबाज के लिए एक रिकॉर्ड रहा.
  • विराट कोहली ने तीन मैचों की इस सीरीज में 283 रन बनाए और उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड मिला. विराट का यह इंटरनेशनल क्रिकेट में 20वां प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड था. अब विराट सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड हासिल करने के मामले में सचिन तेंदुलकर की बराबरी पर आ गए हैं. विराट कोहली वनडे इंटरनेशनल में 38वीं बार प्लेयर ऑफ द मैच भी रहे.

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर्स –

  1. सचिन तेंदुलकर- 18426 रन
  2. कुमार संगकारा- 14234 रन
  3. रिकी पोंटिंग- 13704 रन
  4. सनथ जयसूर्या- 13430 रन
  5. विराट कोहली- 12754 रन

    IND Vs SL: Most runs and centuries, King Kohli returned to form, made many records in one innings
Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *