Type to search

IND vs SL : रहाणे-पुजारा की छुट्टी, रोहित शर्मा बने कप्तान, टी20 और टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

खेल जरुर पढ़ें

IND vs SL : रहाणे-पुजारा की छुट्टी, रोहित शर्मा बने कप्तान, टी20 और टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान

Share

मुंबई – चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की सीनियर चयन समिति ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा को टेस्ट टीम की कमान सौंपी गई है साथ ही जसप्रीत बुमराह को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. साथ ही टेस्ट टीम में से अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, इशांत शर्मा, ऋद्धिमान साहा को बाहर कर दिया गया है.

टेस्ट टीम में एक नए चेहरे की एंट्री हुई है और ये खिलाड़ी है सौरभ कुमार. श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी. दौरे की शुरुआत टी20 सीरीज से होगी. पहला मैच 24 फरवरी को खेला जाएगा तो वहीं दूसरा मैच 26 और तीसरा मैच 27 फरवरी को. ये तीनों मैच धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जाएंगे. इसके बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होगी. पहला मैच मोहाली में चार से आठ मार्च के बीच खेला जाएगा. वहीं दूसरा मैच बेंगलुरू में खेला जाएगा जो डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.

भारतीय टीम इस समय वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही जिसमें 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस सीरीज के तीसरे मैच से पहले बोर्ड ने ऋषभ पंत और विराट कोहली को आराम दिया है और ये दोनों श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज भी नहीं खेलेंगे. शार्दुल ठाकुर को टी20 और टेस्ट दोनों से आराम दिया गया है. चेतन शर्मा ने प्रेस कॉन्प्रेंस में इस बात की जानकारी दी.

रहाणे और पुजारा को हटाने को लेकर चेतन ने कहा, “चयन समिति ने सोच समझकर ये फैसला लिया है. हमने दोनों से बात की है. इन दोनों को श्रीलंका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों के लिए बाहर किया गया है. उनके लिए दरवाजे पुरी तरह से खुले हैं. वह रणजी ट्रॉफी में खेलकर वापसी कर सकते हैं.” रहाणे और पुजारा के अलावा इशांत शर्मा और ऋद्धिमान साहा को भी टेस्ट टीम में नहीं चुना गया है. साहा की जगह केएस भरत को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है. भरत न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में साहा के स्थान पर आए थे. उन्हें तब से पंत के बैकअप के तौर पर देखा जा रहा था.

केएल राहुल और वॉशिंगटन सुंदर को भी इस सीरीज में नहीं चुना गया है. ये दोनों वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज से पहले चोट के कारण बाहर हो गए थे. ये दोनों अभी तक पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं इसलिए इन्हें इस सीरीज में नहीं चुना गया है.

सौरभ कुमार की एंट्री –
टीम में एक नया चेहरा सामने आया है. चयनकर्ताओं ने टेस्ट टीम में सौरभ कुमार को. सौरभ उत्तर प्रदेश के हैं और बाएं हाथ के स्पिनर है. वह टीम इंडिया के साथ नेट गेंदबाज के तौर पर रहे हैं. सौरभ के बारे में चेतन ने कहा, “वह अच्छा कर रहे हैं. वह उत्तर प्रदेश के बाएं हाथ के स्पिनर हैं. भारत के लिए उनका होना शानदार होगा. वह टीम के साथ नेट गेंदबाज के तौर पर शामिल हैं.”

भारतीय टीम इस प्रकार है-:
टी20 टीम- रोहित शर्मा (कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, दीपक हुड्डा, जसप्रीत बुमराह (उप-कप्तान), हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज. संजू सैमसन, रवींद्र जडेजा, रवि बिश्नोई, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव.

टेस्ट- रोहित (कप्तान), मयंक अग्रवाल, प्रियंक पांचाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, शुभमन गिल, केएस भरत, आर. अश्विन (फिटनेस के ऊपर), रवींद्र जडेजा, जयंत यादव, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान), मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, सौरभ कुमार.

IND vs SL: Rahane-Pujara leave, Rohit Sharma appointed captain, Team India announced for T20 and Test

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *