Type to search

IND vs WI : वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कुलदीप यादव की वापसी

खेल जरुर पढ़ें

IND vs WI : वेस्टइंडीज सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कुलदीप यादव की वापसी

Share

वेस्ट इंडीज के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का ऐलान हो गया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वापसी हुई है और वे टीम इंडिया के कप्तान होंगे. इसके अलावा बड़ी खबर ये है कि चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की टीम इंडिया में वापसी हुई है. उन्हें वनडे टीम में लिया गया है.

वहीं लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi), दीपक हुड्डा को पहली बार टीम इंडिया में चुना गया है. रवि बिश्नोई को वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम में जगह मिली है जबकि हुड्डा वनडे सीरीज का हिस्सा हैं. आर अश्विन टीम का हिस्सा नहीं हैं. भारत और वेस्टइंडीज के बीच 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज अगले महीने से खेली जानी है. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में वनडे सीरीज का आगाज 6 फरवरी से होगा जिसके बाद कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में 16 फरवरी से टी20 सीरीज खेली जाएगी.

रोहित शर्मा ने फिटनेस टेस्ट पास कर लिया है और वह टीम की कमान संभालते नजर आएंगे. खास बात है कि बीसीसीआई से विवाद के बाद विराट कोहली और रोहित शर्मा पहली बार साथ खेलते दिखेंगे. पेसर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को सीरीज से आराम दिया गया है. केएल राहुल दूसरे वनडे से उपलब्ध होंगे. वहीं, घुटने की चोट के बाद ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा रिकवरी के अपने अंतिम चरण से गुजर रहे हैं और वनडे और टी20 सीरीज, दोनों में नहीं खेल पाएंगे. अक्षर पटेल टी20 सीरीज के लिए लिए उपलब्ध होंगे. कुलदीप यादव पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज खेले थे, जिसके बाद उन्हें फिर से टीम में चुना गया है.

साउथ अफ्रीका में खराब प्रदर्शन के बाद भुवनेश्वर कुमार की वनडे टीम से छुट्टी हो गई है लेकिन टी20 टीम में उन्हें शामिल किया गया है. वेंकटेश अय्यर भी वनडे टीम से बाहर कर दिए गए हैं. वहीं शिखर धवन टी20 तो इशान किशन वनडे टीम से बाहर हैं.

कुलदीप यादव की वापसी –
बता दें पिछले कुछ साल कुलदीप यादव के लिए निजी तौर पर काफी उतार-चढ़ाव भरे रहे. ये खिलाड़ी टीम इंडिया से बाहर हुआ. पिछले साल श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारत की बी टीम में जरूर इस खिलाड़ी को मौका मिला लेकिन साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए फिर कुलदीप को जगह नहीं मिली. यहां तक कि आईपीएल में भी केकेआर ने कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा और फिर चोट के चलते वो लीग से ही बाहर हो गए. हालांकि अब इस खिलाड़ी को फिर मौका मिला है. बता दें कुलदीप यादव का वनडे और टी20 रिकॉर्ड कमाल का है. बाएं हाथ का ये चाइनामैन गेंदबाज 65 वनडे में 107 विकेट ले चुका है. टी20 में भी कुलदीप ने 23 मैचों में 41 विकेट हासिल किए हैं.

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शिखर धवन, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश खान

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया:
रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, रवि बिश्नोई, अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान और हर्षल पटेल

IND vs WI: Team India announced for West Indies series, return of Kuldeep Yadav

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *