Type to search

Independence Day Special : PM मोदी ने लालकिले से भरी हुंकार, बिना नाम लिए पाकिस्तान और चीन को लेकर कही बड़ी बात

देश बड़ी खबर

Independence Day Special : PM मोदी ने लालकिले से भरी हुंकार, बिना नाम लिए पाकिस्तान और चीन को लेकर कही बड़ी बात

Share
modi

देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा- भारत आज अपना लड़ाकू विमान बना रहा है, सबमरीन बना रहा है, गगनयान भी बना रहा है। विकास के पथ पर आगे बढ़ते हुए भारत को अपनी मैन्यूफैक्चरिंग और एक्सपोर्ट, दोनों को बढ़ाना होगा। अभी कुछ दिन पहले ही भारत ने अपने पहले स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर आईएनएस विक्रांत को समुद्र में ट्रायल के लिए उतारा है।

चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बगैर उन्होंने कहा- आज दुनिया भारत को एक नई दृष्टि से देख रही है और इस दृष्टि के दो महत्वपूर्ण पहलू हैं। एक आतंकवाद और दूसरा विस्तारवाद। भारत इन दोनों ही चुनौतियों से लड़ रहा है और सधे हुए तरीके से बड़े हिम्मत के साथ जवाब भी दे रहा है। उन्होंने कहा- 21वीं सदी में भारत के सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने से कोई भी बाधा रोक नहीं सकती। हमारी ताकत हमारी जीवटता है, हमारी ताकत हमारी एकजुटता है। हमारी प्राण शक्ति, राष्ट्र प्रथम सदैव प्रथम की भावना है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, ‘सर्जिकल स्ट्राइक और एयर स्ट्राइक करके भारत ने देश के दुश्मनों को नए भारत के सामर्थ्य का संदेश भी दे दिया है। ये बताता है कि भारत बदल रहा है। भारत कठिन से कठिन फैसले भी ले सकता है और कड़े से कड़े फैसले लेने में भी भारत झिझकता नहीं है, रुकता नहीं है’ |
मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को देश के विकास में आधुनिक बुनियादी ढांचा पर जोर दिया और कहा कि जल्दी ही प्रधानमंत्री गतिशक्ति- योजना शुरू की जाएगी। इसके तहत 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की योजनायें रोजगार के अवसर पैदा करेंगी। प्रधानमंत्री गतिशक्ति- नेशनल मास्टर प्लान औद्योगिक गतिविधियों (industrial activities) को बढ़ावा देने और यातयात की व्यवस्था को दुरूस्त करने वाली होगी। उन्होंने यह भी कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले भारत को ऊर्जा के मामले में आत्मिनर्भर बनायेंगे।

मोदी ने कहा- अब गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क, इंटरनेट पहुंच रहा है. गांव में भी डिजिटल उद्यमी तैयार हो रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि गांव में स्वयं सहायता समूह से जुड़ी 8 करोड़ से अधिक बहनें हैं, वो एक से बढ़कर एक उत्पाद बनाती हैं। मोदी ने कहा- इन उत्पादों को देश में और विदेश में बड़ा बाजार मिले, इसके लिए अब सरकार ई-वाणिज्य मंच तैयार करेगी।

Share This :
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join #Khabar WhatsApp Group.