Type to search

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट आज से, जीते तो WTC फाइनल का टिकट मिलेगा

खेल

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट आज से, जीते तो WTC फाइनल का टिकट मिलेगा

Ind vs Aus
Share on:

इंदौर के होलकर स्टेडियम में बुधवार से भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। इसे जीतते ही भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल का टिकट हासिल कर लेगी। इतना ही नहीं, टीम लगातार चौथी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीत लेगी, क्योंकि उसे चार मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त मिल जाएगी।

अभी रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया 4 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रही है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया इस मैच को जीतकर भारत में 19 सालों में दूसरी जीत दर्ज करना चाहेगा। इस मुकाबले में भारतीय टीम अपनी पूरी ताकत के साथ उतर रही है। वहीं, मेहमान टीम अपने रेग्युलर कप्तान पैट कमिंस जैसे बड़े खिलाड़ियों के बिना उतरेगी।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस पारिवारिक कारणों से ऑस्ट्रेलिया लौट गए। वह तीसरा टेस्ट नहीं खेलेंगे। उनकी जगह उप कप्तान स्टीव स्मिथ टीम की कमान संभालेंगे। टीम मैनेजमेंट कमिंस की जगह मिचेल स्टार्क को टीम में शामिल कर सकती है। भारत में स्टार्क का बॉलिंग रिकॉर्ड तो कुछ खास नहीं है, लेकिन बैटिंग से उन्होंने यहां 4 टेस्ट में 263 से रन बनाए हैं।​ बॉलिंग से उन्हें इस दौरान 7 ही विकेट मिले। ​​​​​​

घरेलू मैदान पर टेस्ट में टीम इंडिया हमेशा से शानदार परफॉर्म करती आ रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी घर में दोनों के बीच 52 मैच खेले गए। 23 में भारत और 13 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। एक मुकाबला टाई रहा और 15 ड्रॉ रहे। इंदौर में दोनों के बीच कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ, लेकिन भारत ने यहां 2 मुकाबले खेले और दोनों में ही जीत हासिल की।

ओवरऑल दोनों टीमों के बीच 104 टेस्ट खेले गए हैं। 32 में भारत और 43 में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली। एक मुकाबला टाई रहा और 28 ड्रॉ भी रहे। इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच बैटिंग फ्रेंडली मानी जाती है। यहां अब तक 2 टेस्ट खेले गए, दोनों में भारत ने पहली पारी में खूब रनाए।

दोनों टीमों की पॉसिबल प्लेइंग-11
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल/शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी/उमेश यादव और मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, पीटर हैंड्सकम्ब, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), कैमरून ग्रीन, मिचेल स्टार्क, नाथन लायन, टॉड मर्फी और मैथ्यू कुहनेमन।

India-Australia 3rd Test from today, if you win you will get ticket for WTC final

Share on:
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *