Type to search

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश

देश

भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश

Share
Inida

भारत (India) में कोरोना वायरस (Coronavirus) लगातार भयावह होता जा रहा है और हर रोज पुराने रिकॉर्ड तोड़ रहा है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में 90,802 नए संक्रमित (New Cases) मिले हैं और 1,016 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या 42,04,614 हो गई है और अबतक 71,642 मौतें हुई हैं। फिलहाल 8,82,542 एक्टिव केस (Active Case) हैं और 32,50,429 लोग ठीक (Discharged) हो चुके हैं।

ब्राजील को पछाड़कर भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित देश हो गया है। यहां 42 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। दुनिया में अभी संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में है। लेकिन, हर दिन अमेरिका से दोगुने-तीनगुने कोरोना मामले भारत में मिल रहे हैं। ICMR के मुताबिक, 6 सितंबर तक कोरोना वायरस के कुल 4 करोड़ 98 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 11 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई। पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से कम है। कोरोना वायरस के 54% मामले 18 साल से 44 साल की उम्र के लोगों को हैं लेकिन कोरोना वायरस से होने वाली 51% मौतें 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों में हुईं हैं।

मृत्यु दर में गिरावट –
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मृत्यु दर गिरकर 1.71% हो गई। इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 21% हो गई है। इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 77% हो गई है। भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है।

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक, दुनियाभर में कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2 करोड़ 69 लाख के पार (26,981,755) हो गई है। वहीं कोविड-19 की वजह से जान गंवानेवालों की संख्या 8 लाख 81 हजार के पार (881,325) है।

इन राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस –
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में दो लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है। इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं।

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *