Type to search

भारत ने LAC पर M777 की तैनाती, चीन की उड़ गई नींद!

जरुर पढ़ें दुनिया देश

भारत ने LAC पर M777 की तैनाती, चीन की उड़ गई नींद!

Share

भारत और चीन के बीच करीब 18 माह से गतिरोध बना हुआ है. एलएसी के दोनों ओर 50 से 60 हजार सेनाएं पूरी तरह से हथियारों से लैस स्थिति में तैनात हैं. दोनों देशों ने इन इलाकों में भारी हथियार तैनात कर रखे हैं. इस बीच भारतीय सेना ने वर्ष 2016 में अमेरिका से 145 होवित्जर तोपें खरीदने का फैसला किया था. यह सौदा करीब 75 करोड़ डॉलर यानी करीब 5500 करोड़ रुपये का था.

अब तक भारतीय सेना को 89 होवित्जर तोपें मिल चुकी हैं. जून 2022 तक उसे 56 और तोपें मिल जाएंगी. सेना ने इनमें से अधिकतर तोपें लद्दाख में तैनात की हैं. जहां पर बीते करीब डेढ़ साल से भारत और चीन की सेनाएं आमने-सामने हैं. इसे बीएई सिस्टम्स नामक कंपनी बनाती है. उसने 25 तोपें की आपूर्ति पूरी तरह से तैयार मोड में की थी. बाकी की तोपें भारत में महिंद्र डिफेंस नामक कंपनी के साथ साझेदारी में बन रही हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, होवित्जर दुनिया की एक सबसे आधुनिक तोपें हैं. इसमें 155एमएम/39 कैलिबर के गोले लगाए जाते हैं. इन्हें 30 किमी तक के रेंज में दागे जा सकते हैं. कुछ इलाकों में इन तोपों से 40 किमी तक गोले दागे जा सकते हैं. इन्हें आसानी से भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर सीएएच-47एफ चिनूक से कहीं भी ले जाया जा सकता है.

India deployed M777 on LAC, China lost its sleep!

Share This :
Tags:

You Might also Like

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *