Type to search

अफ्रीकी देशों के लिए भारत ने बढ़ाए मदद के हाथ, केविन पीटरसन ने कहा सबसे शानदार देश

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अफ्रीकी देशों के लिए भारत ने बढ़ाए मदद के हाथ, केविन पीटरसन ने कहा सबसे शानदार देश

Share

अफ्रीकी देशों के लिए भारत ने मदद के लिए अपना हाथ बढ़ाया है। जिसके बाद हर तरफ इसकी तारीफ हो रही है। इंग्लैंड के पूर्व स्टार क्रिकेटर केविन पीटरसन ने कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमीक्रोन से प्रभावित देशों की मदद की पेशकश करने पर भारत की तारीफ की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि भारत ने एक बार फिर सेवा करने का साहस दिखाया है.

दरअसल सोमवार को विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था कि भारत ओमीक्रोन वेरिएंट से प्रभावित अफ्रीकी देशों के साथ खड़ा है और मेड इन इंडिया वैक्सीन और दवाइयों को सप्लाई करने को तैयार है. भारत के इस फैसले पर पूर्व क्रिकेटर पीटरसन ने सराहा और ट्वीट किया, “भारत ने एक बार फिर सेवा करने का वो साहस दिखाया है! कई सारे नेक लोगों वाला सबसे शानदार देश! धन्यवाद!” उन्होंने इस ट्वीट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी टैग किया.

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार अफ्रीकी देशों में मेड इन इंडिया वैक्सीन, जरूरी दवाइयां, टेस्ट किट, पीपीई किट्स और वेंटिलेटर सहित दूसरे मेडिकल सामान सप्लाई करने को तैयार है. मंत्रालय ने कहा, “ये सप्लाई कोवैक्स के जरिए या द्विपक्षीय तरीके से की जा सकती हैं. सरकार ने अफ्रीकी देशों मालावी, इथोपिया, जाम्बिया, मोजांबिक, गिनिया और लेसोथो को कोविशील्ड वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोवैक्स द्वारा किए गए सभी ऑर्डर को मंजूरी दे दी है.”

मंत्रालय ने बताया कि भारत ने अफ्रीका में अब तक 41 देशों को 2.5 करोड़ से ज्यादा मेड इन इंडिया वैक्सीन की सप्लाई की है. जिसमें करीब 16 देशों को 1 करोड़ डोज मदद के रूप में और कोवैक्स के जरिए 33 देशों को 1.6 करोड़ डोज शामिल है.

India extended a helping hand to African countries, Kevin Pietersen said the most wonderful country

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *