Type to search

अमेरिका से MQ-9B drones खरीदने जा रहा है भारत, इसी ड्रोन ने अल-जवाहिरी का किया था खात्मा

जरुर पढ़ें दुनिया देश

अमेरिका से MQ-9B drones खरीदने जा रहा है भारत, इसी ड्रोन ने अल-जवाहिरी का किया था खात्मा

Share

मुंबई – चीन और पाकिस्‍तान के लिए बुरी खबर है. उनके नापाक मंसूबों को नाकाम करने के लिए जल्‍द ही एक और हथियार भारत के पास होगा। जानकारी के मुताबिक, भारत द्वारा अमेरिका से MQ-9B drones खरीदने पर बातचीत शुरू है. रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच अमेरिकी रक्षा विभाग द्वारा तैयार गए MQ9 Reaper की खरीद के लिए बातचीत चल रही है.

ड्रोन तैयार करने वाली कंपनी जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉरपोरेशन के मुख्य कार्यकारी डॉ. विवेक लाल ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि ड्रोन की खरीद के लिए बातचीत अपने अंतिम चरण में है. बता दे कि यह वही ड्रोन है जिसमें अफगानिस्तान के काबुल में छिपे अलकायदा सरगना अयमान अल-जवाहिरी को मार के घाट उतारा था. अमेरिका के MQ9 Reaper ड्रोन की खासियत ये है कि दुश्मन को उसके आने-जाने तक की खबर तक नहीं मिलती है. LAC पर निगरानी के लिए भारत करीब 3 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत पर ड्रोन को अमेरिका से खरीद रहा है.

MQ-9B की खासियत –
अमेरिका इसे हंटर-किलर यूएवी श्रेणी में रखता है. एमक्यू 9 रीपर लॉन्ग रेंज एंड्योरेंस ड्रोन है. जो हवा से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों से लैस रहता है. MQ 9 रीपर पायलट रहित होता है. इसे जॉय स्टिक के जरिए दूर बैठकर कंप्यूटर से उड़ाया जाता है. इसे अमेरिकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स बनाती है. यह किसी भी तरह के मिशन के लिए भेजा जा सकता है. जैसे- सर्विलांस, जासूसी, सूचना जमा करना या फिर दुश्मन के ठिकाने पर चुपके से हमला करना.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, MQ 9 रीपर की रेंज 1900 किलोमीटर है. यह अपने साथ 1700 किलोग्राम वजन का हथियार लेकर जा सकता है. इसे चलाने के लिए दो कंप्यूटर ऑपरेटर्स की जरूरत होती हैं, जो ग्राउंड स्टेशन पर बैठकर वीडियो गेम की तरह इसे चलाते हैं. इसकी लंबाई 36.1 फीट, विंगस्पैन 65.7 फीट, ऊंचाई 12.6 फीट होती है. ड्रोन का खाली वजन 2223 किलोग्राम होता है. जिसमें 1800 किलोग्राम ईंधन की क्षमता होती है.

MQ 9 रीपर की गति 482 किलोमीटर प्रतिघंटा होती है. जो 50 हजार फीट की ऊंचाई से दुश्मन को देखकर उसपर मिसाइल से हमला कर सकता है. हालांकि, यह आमतौर पर 25 हजार फीट की ऊंचाई पर ही उड़ाया जाता है. इतनी उंचाई से ही यह कई देशों में आतंकी ठिकानों को अपना निशाना बना चुका है. यह ड्रोन समुद्र की गहराई में छिपी पनडुब्बियों को भी खोज लेता है.

India is going to buy MQ-9B drones from America, this drone killed Al-Zawahiri

Share This :
FacebookTwitterWhatsAppTelegramShare
Tags:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *